Move to Jagran APP

'All Eyes on Rafah': आखिर क्यों सोशल मीडिया पर छाया है ये पोस्ट? क्या है इसके पीछे की कहानी

ऑल आईज ऑन राफा को हर सोशल मीडिया पोस्ट पर देखा जा रहा है। इस पोस्ट को क्यों शेयर किया जा रहा है और इसका क्या मतलब है? अगर आप भी इससे अंजान है तो हम आपके लिए इससे जुड़ी सारी जरूरी जानकारी लाए हैं। आइये जानते हैं कि इस पोस्ट का क्या मतलब है और लोग क्यों इसे पोस्ट कर रहे हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 29 May 2024 02:00 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 02:00 PM (IST)
'ऑल आईज ऑन राफा' एक अभियान , यहां जानें जरूरी डिटेल

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर 'All Eyes on Rafah' पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। यूजर्स इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इसे स्टोरीज और पोस्ट पर लगा कर शेयर कर रहे हैं। इसके साथ ही कई सैलेब्रिटी भी इस मुहिम में शामिल हैं।

क्या आप जानते हैं कि वायरल हो रही इस पोस्ट का क्या मतलब है। अगर नहीं तो हम आपके लिए इस पोस्ट से जुड़ी डिटेल्स लेकर आए हैं। यहां हम आपको 'ऑल आईज ऑन राफा' का मतलब और इसके पीछे की कहानी विस्तार से बता रहे हैं।

क्या है 'All Eyes on Rafah'?

  • 'ऑल आईज ऑन राफा' एक अभियान है , जो इजरायली सैनिक द्वारा गाजा शहर में चल रहे हमले की ओर दुनिया भर के लोग का ध्यान खींच रहा है।
  • गाजा में सैनिक जमीनी हमले कर रहे हैं, जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं। गाजा में इजरायल और हमास के बीच चल रहे के कारण एक बार फिर यह दुनिया भर में लोगों की नजर में आ गया है।
  • बढ़ते तनाव और घनी आबादी वाले शहर राफा में इजरायली सैनिकों द्वारा जमीनी हमले के बीच, 'ऑल आईज ऑन राफा' नारे के साथ जमीनी स्तर पर अभियान ने दुनिया भर में महत्वपूर्ण गति पा ली है।

यह भी पढ़ें - Google के Find My Device App में जुड़ रहे हैं तगड़े प्राइवेसी फीचर, फोन चोरी होने पर फटाफट लॉक हो जाएगा अब डिवाइस

क्या है इसका मतलब?

  • इसके बारे में जानने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि इसकी शुरुआत किसने की है। इस अभियान की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन फिलिस्तीन के कार्यालय के निदेशक डॉ. रिक पीपरकोर्न के एक बयान से हुई थी। उन्होने फरवरी 2024 में कहा था कि सभी की निगाहें राफा पर हैं।
  • यह वह समय था जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शहर के लिए निकासी योजना का आदेश दिया। आतंकवादी समूह हमास के अंतिम बचे हुए गढ़ों को खत्म करने के लिए योजनाबद्ध हमलों से पहले था।
  • इस वाक्यांश का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह बताना था कि राफा की स्थिति पर आंखें मूंदना नहीं है, यहां गाजा में अन्य जगहों पर हिंसक झड़पों से बचने के बाद अनुमानित 1.4 मिलियन लोगों ने शरण ली है।

इजरायल की निंदा

  • इस घटना के चलते राष्ट्रपति बिडेन सहित दुनिया भर के लीडर ने राफा पर हमलों के लिए इजरायल की आलोचना की है।
  • इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिका इजरायल को सुरक्षा के लिए तो हथियार देगा, लेकिन वह राफा पर हमलों में इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों की सप्लाई नहीं करेगा।
  • इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय( International Criminal Court) ने भी कहा कि युद्ध अपराधों के लिए नेतन्याहू सहित हमास और इजरायली अधिकारियों के लिए गिरफ्तारी वारंट चाहता है।

यह भी पढ़ें - जल्द नए कलर ऑप्शन में आएगा 100W चार्जिंग सपोर्ट और 16GB रैम वाला OnePlus 12 ये हैं खूबियां


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.