Move to Jagran APP
Featured story

Call Drop: मोबाइल रिचार्ज प्लान के बढ़ गए दाम लेकिन कॉल ड्रॉप से हैं परेशान, ये तरीके आ सकते हैं आपके काम

फोन पर बात करते-करते अचानक फोन का डिसकनेक्ट हो जाना हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर से जुड़ी परेशानी है। टेलीकॉम ऑपरेटर ने अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल रिचार्ज प्लान की कीमतें तो बढ़ा दी हैं लेकिन कॉल ड्रॉप जैसी परेशानी का कोई समाधान नहीं हो पाया है। नेटवर्क इशू और हार्डवेयर प्रॉब्लम की वजह से कॉल ड्रॉप होती है। इस परेशानी के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Wed, 03 Jul 2024 09:30 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 09:30 PM (IST)
Call Drop: क्यों ड्रॉप होती है बार-बार कॉल, क्या है इस परेशानी का समाधान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली।  प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर ने अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं। जियो और एयरटेल के नए रिचार्ज प्लान आज से शुरू हो चुके हैं, वहीं वोडाफोन-आइडिया के नए प्लान कल यानी 4 जुलाई से पेश होंगे।

इसी के साथ फोन रिचार्ज करने की कीमत तो समय-समय पर बढ़ ही रही है, लेकिन कॉल और नेटवर्क से जुड़ी परेशानियां आज भी जस की तस बनी हुई हैं। कॉल ड्रॉप होना एक स्मार्टफोन यूजर की बड़ी परेशानी है।

इस आर्टिकल में कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिनकी मदद से कॉल ड्रॉप होने की परेशानी से कुछ हद तक छुटकारा पाया जा सकता है-

दूसरे नेटवर्क पर करें स्विच

अगर आप अपने घर या ऑफिस में अच्छा सिग्नल नहीं पा पा रहे हैं तो दूसरे नेटवर्क पर स्विच किया जा सकता है।

इसके लिए आप एरिया को लेकर टेलीकॉम ऑपरेटर के नेटवर्क की जानकारी ले सकते हैं। एयरटेल अपने यूजर्स को नेटवर्क की उपलब्धता को लेकर मैप की सुविधा भी देता है।

फोन को करें अपडेट

नेटवर्क इशू को फिक्स करने के लिए फोन अपडेट करना भी एक समाधान बन सकता है। बार-बार कॉल ड्रॉप हो रही है तो सॉफ्टवेयर अपडेट को लेकर सेटिंग चेक करने की सलाह दी जाती है।

वाई-फाई कॉलिंग को करें डिसेबल

नो-नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले एरिया के लिए वाई-फाई कॉलिंग काम आती है। हालांकि, यही फीचर कुछ यूजर्स के लिए कॉल ड्रॉप होने की वजह बन सकता है।

इस फीचर को डिसेबल कर भी कॉल ड्रॉप होने की परेशानी को खत्म किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः मेड इन इंडिया फोन की बढ़ रही डिमांड, एक्सपोर्ट के मामले में स्थिति हुई बेहतर

नेटवर्क सेटिंग को करें रिसेट

कॉल से जुड़ी परेशानियों के लिए नेटवर्क सेटिंग को करें रिसेट करना भी एक समाधान बन सकता है। यह आपके स्मार्टफोन मॉडल पर भी निर्भऱ करता है। सेटिंग ऐप के जरिए नेटर्वक सेटिंग को रिसेट कर सकते हैं।

फोन को करें रिस्टार्ट

कई बार फोन और कॉल से जुड़ी कुछ परेशानियों को फिक्स करने के लिए फोन को रिस्टार्ट करना भी काम आता है।

फोन रिस्टार्ट करने के साथ नेटवर्क से जुड़ी परेशानी को भी खत्म किया जा सकता है। सारे तरीके अपनाने के बाद अंत में ये तरीका ही काम आ सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.