Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चैत्र नवरात्र के लिए सज गए मां के दरबार, देवी मंदिरों में दर्शन के लिए उमड़ेगी भक्तों की भीड़; तैयारियां हुईं पूरी

नवरात्र के प्रथम दिन श्रद्धालु अहोरवा भवानी में कलश स्थापित कर नव दुर्गा की पूजा का अनुष्ठान करेंगे। बाजारशुकुल स्थित मां कामाख्या के दरबार में दर्शन के लिए पहुंचने वाली शक्ति स्वरूपा महिलाओं के देवी गीत से मां का मंदिर परिसर पूरी नवरात्र गुंजायमान रहेगा। यहां प्रत्येक वर्ष की तरह आचार्य सुरेंद्र भरद्वाज की ओर से संगीतमई श्रीमदभागवत पुराण की कथा की अमृत वर्षा भी होगी।

By Devendra Pratap Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 08 Apr 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
माता के श्रृंगार व व्रत सामग्री के लिए दुकानों पर जुटी रही भीड़

जागरण टीम, अमेठी Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा का आगमन मंगलवार (आज) से हो रहा हैं। माता के मंदिर सज धजकर तैयार हो गए हैं, वहीं घरों में कलश स्थापना की तैयारियां भी जोरों पर हैं। बाजारों में सजी दुकानों पर पूजन सामग्री के साथ मां के श्रृंगार की सामग्री और चुनरी आदि की भी खरीदारी को लेकर दिन भर भीड़ जुटी रही।

वहीं जिले की शक्तिपीठों पर नवरात्र को लेकर फूलों व बिजली की झालरों से मंदिरों को सजाया गया है। कालिकान, अहोरवन देवी, हिंगलाज देवी, मां कामाख्या देवी, शमशेरियन, बूढ़नमाता, देवी पाटन, दुर्गन भवानी धाम सहित अन्य देवी मंदिरों को रंगरोगन के साथ फूलों व बिजली की झालरों से सजाया गया है। वहीं दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें सजा ली हैं।

नवरात्र के पूर्व संध्या पर होरवा देवी मंदिर को फूल से गया सजाया

चैत्र नवरात्र शुरू होने की पूर्व संध्या पर प्रसिद्ध पांडव कालीन अहोरवा देवी मंदिर को फूल से सजाया गया। परिसर और गलियों की अच्छे से सफाई की गई है। भेंट और प्रसाद के साथ ही बच्चों के खिलौनों की दुकानें आकर्षण का केंद्र हैं।

नवरात्र के प्रथम दिन श्रद्धालु अहोरवा भवानी में कलश स्थापित कर नव दुर्गा की पूजा का अनुष्ठान करेंगे। बाजारशुकुल स्थित मां कामाख्या के दरबार में दर्शन के लिए पहुंचने वाली शक्ति स्वरूपा महिलाओं के देवी गीत से मां का मंदिर परिसर पूरी नवरात्र गुंजायमान रहेगा।

यहां प्रत्येक वर्ष की तरह आचार्य सुरेंद्र भरद्वाज की ओर से संगीतमई श्रीमदभागवत पुराण की कथा की अमृत वर्षा भी होगी। कथा विश्राम के बाद विशाल भंडारा आयोजित होगा। मंदिर की साफ सफाई व सजावट का कार्य पूरा हो चुका है।

नवरात्र की तैयारियां शुरू

मां कालिकन धाम में नवरात्र की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार मंगलवार को नवरात्र का पहला व्रत है। इसे देखते हुए बाजार में मां दुर्गा की मूर्तियों के अतिरिक्त पूजा की सामग्री की दुकानें सज गईं हैं। कालिकान धाम में दुकानदारों ने अपनी दुकानें सजा ली हैं। दुकानदार देवी दयाल ने बताया कि नवरात्र के लिए खरीदारी शुरू हो गई है।

बताया कि छोटे आकार की देवी की मूर्तियों को श्रद्घालु घर लेकर जा रहे हैं। नवरात्रों में घट स्थापन पर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जाएगी। वहीं मां कालिकन धाम 51 किलो के फूलों से सजाया जाएगा।

कालिकान धाम के पुजारी अभिषेक शास्त्री महाराज ने बताया कि नवरात्र के पहले मंदिर की साफ सफाई की जा रही है। उसके बाद मंदिर पर रंग बिरंगी लाइटें लगवाई जाएगी। जिससे मंदिर परिसर आकर्षक दिखेगा।

मां कलिका सभी भक्तों की मुरादें पूरी करती हैं। वहीं चैत्र नवरात्र की पूर्व संध्या पर बाबूबंज सगरा आश्रम के पीठाधीश्वर मौनी स्वामी की अगुवाई में आश्रम से भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें: Amethi Lok Sabha Seat : तो इस वजह से अमेठी से कांग्रेस नहीं कर रही प्रत्याशी के नाम की घोषणा, यह है असल रणनीति