Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: सितंबर बाद कट जाएगा राशन कार्ड से आपका नाम, अब देश में कहीं भी करा सकते हैं E-KYC

अब राशन कार्डधारक पूरे देश में कहीं भी अपनी पसंद की किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। यह व्यवस्था विशेष रूप से प्रवासी मजदूरों के लिए फायदेमंद है जिन्हें पहले ई-केवाईसी के लिए अपने गृह जिले तक जाना पड़ता था। ई-केवाईसी के साथ ही राशन कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी।

By raj k. srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 22 Sep 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
सितंबर बाद कट जाएगा राशन कार्ड से आपका नाम, अब देश में कहीं भी करा सकते हैं E-KYC,

जागरण संवाददाता, कौशांबी। अपर आयुक्त खाद्य एवं रसद ने जिला पूर्ति विभाग को पत्र जारी किया है कि राशन कार्डधारकों का शत-प्रतिशत ई-केवाईसी कराने का काम राष्ट्रीय स्तर पर गतिमान है। केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी सुलभ बनाने के लिए यह व्यवस्था की गई है कि कोई भी लाभार्थी पूरे देश में कहीं अपनी पसंद की किसी भी उचित दुकान पर पहुंचकर ई-केवाईसी करा सकता है।

इस व्यवस्था का लाभ विशेष रूप से प्रवासी मजदूरों के लिए होगा, जिन्हें ई-केवाईसी के लिए अपने गृह जिले तक लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी।

जिलापूर्ति अधिकारी के मुताबिक उचित दर विक्रेताओं द्वारा लाभार्थियों को यह अवगत कराया जाएगा कि वह अपनी ई-केवाईसी यहीं करा सकते हैं। इसके लिए गृह राज्य जाने की जरूरत नहीं है। ई-केवाईसी ई-पास के माध्यम से उचित दर विक्रेताओं के सहयोग से निश्शुल्क कराया जाएगा। इसके लिए लाभार्थियों का बायोमीट्रिक अथेंटिफिकेशन किया जाएगा।

ई-केवाईसी के साथ इस विकल्प के अंतर्गत राशन कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़े जाने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इसका उपयोग करते हुए राशनकार्ड मुखिया द्वारा अपने मोबाइल नंबर से फीड अथवा संशोधित किया जा सकेगा। यही नहीं किसी मुखिया के परिजन का संबंध गलत प्रदर्शित है तो उसे भी सुधारा जा सकेगा। इस संशोधन का अधिकार भी केवल राशनकार्ड के मुखिया को ही होगा।

इसे भी पढ़ें: SDM के पेशकार ने ली पचास हजार की रिश्वत, IAS रोशन जैकब ने कर दिया निलंबित; कई और अधिकारियों पर भी गिरी गाज

इसे भी पढ़ें: SC-ST एक्ट के दुरुपयोग पर इलाहाबाद हाईकोर्ट सख्त, यूपी सरकार को निगरानी तंत्र विकसित करने का निर्देश