Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेडिकल कॉलेजों मे MBBS कोर्स की 1945 सीटें खाली, सीटों का विकल्प भरने के ल‍िए ये है आखि‍री तारीख

UP News मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की 1945 सीटें खाली हैं। वहीं बीडीएस कोर्स की 746 सीटें रिक्त हैं। ऐसे में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स की कुल 2691 सीटें खाली हैं। दूसरे चरण की दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। सोमवार से मनपसंद सीटों का ऑनलाइन विकल्प भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई और यह 26 सितंबर तक चलेगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 23 Sep 2024 01:37 PM (IST)
Hero Image
एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स की कुल 2691 सीटें खाली।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की 1,945 सीटें खाली हैं। वहीं बीडीएस कोर्स की 746 सीटें रिक्त हैं। ऐसे में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स की कुल 2,691 सीटें खाली हैं। दूसरे चरण की दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। सोमवार से मनपसंद सीटों का ऑनलाइन विकल्प भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई और यह 26 सितंबर तक चलेगी। 28 सितंबर को सीट आवंटन का परिणाम जारी होगा और पांच अक्टूबर तक अभ्यर्थी अपने आवंटित कालेज में प्रवेश ले सकेंगे।

महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि मनपसंद सीटों का विकल्प भरने के बाद सीट को आनलाइन लाक अवश्य करें। अभ्यर्थी को मेरिट व उसकी च्वाइस के अनुसार सीट आवंटित की जाएगी। एक बार सीट आवंटन का विकल्प लाक करने के बाद उसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें पहली काउंसिलिंग में सीट आवंटित हुई थी लेकिन वह अब दूसरी काउंसिलिंग में अपनी सीट अपग्रेड करना चाहते हैं तो वह पूरी सावधानी के साथ अपना विकल्प भरें।

अभ्यर्थी मनपसंद कालेज व सीट के जितने चाहे उतने विकल्प भर सकता है। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय ने इसके लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की है।

वेबसाइट upneet.gov.in पर मेडिकल कालेजों व डेंटल कालेजों में खाली सीटों व फीस के संबंध में संपूर्ण ब्योरा उपलब्ध कराया गया है। मालूम हो कि एमबीबीएस कोर्स की कुल 11,200 सीटें हैं और पहली काउंसिलिंग में 9,255 सीटें भर गईं थी।