Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तर प्रदेश के 23 हजार पेंशनर्स की बढ़ेगी दिक्कत, अभी तक नहीं किया एक काम

Pension News महराजगंज जिले में समाज कल्याण महिला कल्याण और दिव्यांग कल्याण विभाग से पेंशन पाने वाले पेंशनरों के लिए फैमिली आईडी बनवाना अनिवार्य है। अभी भी 23 हजार 638 पेंशनर्स ने इसे नहीं बनवाया है। कार्ड न बनने पर पेंशन रुक सकती है। फैमिली आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल या सहज जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।

By Neeraj Neeraj Srivastava Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 22 Sep 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Pension News: 23 हजार 638 पेंशनर्स इसे नहीं बनवा सके फैमिली आइडी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, महराजगंज। Pension News: जिले में समाज कल्याण, महिला कल्याण और दिव्यांग कल्याण विभाग से सरकार की पेंशन योजना का लाभ ले रहे पेंशनरों को फैमिली आइडी बनवाना अनिवार्य है। बावजूद अभी भी 23 हजार 638 पेंशनर्स इसे नहीं बनवा सके हैं। कई बार निर्देशों के बाद भी इसके प्रति रूचि नहीं लेना पेंशनरों की मुश्किल खड़ा कर सकता है।

रुक सकती है पेंशन की किस्त

कार्ड न बनने की स्थिति में उनकी पेंशन की किस्त रुक सकती है। लाभार्थीपरक योजनाओं का बेहतर प्रबन्धन, पारदर्शिता एवं समयबद्धता सुनिश्चित करने और योजनाओं में शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने उद्देश्य से फैमिली आइडी एक परिवार एक पहचान संचालित की जा रही है। इसके अन्तर्गत समस्त परिवारों की एक विशिष्ट पहचान के लिए फैमिली आइडी बनाना है।

य‍ह भी पढ़ें- Uttarakhand: पहले दीवानों की तरह किया प्‍यार, फि‍र पत्‍नी व सास को उतारा मौत के घाट; दर्दनाक डबल मर्डर की कहानी

जिले में करीब 1.07 लाख वृद्धा पेंशनर

योजना के अंतर्गत अध्यासित राशनकार्डधारकों की राशन कार्ड संख्या ही उनकी फैमिली आइडी है। ऐसे परिवार जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है, उनकी फैमिली आइडी बनवाए जाने का निर्देश है। जिले में करीब 1.07 लाख वृद्धा पेंशनर हैं। इसी प्रकार 42 हजार निराश्रित पेंशनर और 15739 दिव्यांग पेशनर हैं।

जागरूक पेंशनर तो अपना फैमिली आइडी बनवा ले रहे हैं, लेकिन कई पेंशनर जागरूकता के अभाव अथवा असहाय होने के कारण इसके लिए पहल नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में उनके समक्ष फैमिली आइडी बनवाने में दिक्कत खड़ी हो रही है।

जिनके पास राशनकार्ड नहीं है उनके लिए फैमिली आइडी अनिवार्य

स्थिति यह है कि 17776 वृद्धा पेंशनर, 4505 निराश्रित महिला पेंशनर तथा 1357 दिव्यांग पेंशनरों के फैमिली आइडी नहीं बन सके हैं। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी व प्रभारी जिला प्रोबेशन अधिकारी शांत प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि जिनके पास राशनकार्ड नहीं है उनके लिए फैमिली आइडी अनिवार्य है।

फैमिली आइडी बनवाने के लिए आनलाइन पोर्टल https://familyid.up.gov.in आवेदन किया जा सकता है या सहज जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।

फैमिली आइडी कार्ड से पेंशनरों को आच्छादित करने के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी और जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में उन्हें फिल्ड स्तर पर तैनात अन्य विभागों के कार्मिकों से सहयोग प्राप्त कर साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करते हुए प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के साथ ही कार्य पूर्ति के लिए निर्देशित किया गया है। - अनुराज जैन, मुख्य विकास अधिकारी