Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय पथिक स्टेडियम में ओलंपिक के खिलाड़ी होंगे तैयार, मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधा

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं देने के लिए कवायद शुरू कर दी है। स्टेडियम के बेहतरीन क्रिकेट मैदान का ही नतीजा है कि यहां जुलाई और अगस्त में अफगानिस्तान व बांग्लादेश के बीच वनडे व टी20 के अंतरराष्ट्रीय मैच होंगे। इससे पहले यहां इसी वर्ष मार्च महीने में इंडियन वेटरन क्रिकेट लीग खेली गई थी।

By Arpit Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

अर्पित त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। खेल के क्षेत्र में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्रेटर नोएडा की पहचान बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एक बार फिर कवायद शुरू कर दी है। शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में ओलंपिक स्टेडियम की तरह सुविधा शुरू करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआइ) जारी किया है।

प्राधिकरण का कहना है कि स्टेडियम को विश्वस्तर बनाने के साथ ही यहां ओलंपिक, एशियन गेम्स और कामनवेल्थ जैसी प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ियों को भी तैयार किया जाएगा। प्राधिकरण द्वारा जुलाई में कंपनी का चयन कर लिया जाएगा और अगस्त से स्टेडियम का कायाकल्प शुरू हो जाएगा।

2013 में शुरू हुआ था स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स

2013 में शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स शुरू हुआ था, लेकिन समय बीतने के साथ ही ये बदहाल होने लगा। 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के आयोजन से हाथ तक धोना पड़ा। हालांकि पिछले क्रिकेट स्टेडियम की पिच और मैदान को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया गया।

इसी का नतीजा रहा कि इसी वर्ष मार्च में इंडियन वेटरन क्रिकेट लीग में विरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, सुरेश रैना, प्रवीण कुमार जैसे पूर्व दिग्गज खेलते नजर आए। दरअसल पिछले वर्ष प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने स्टेडियम की दशा सुधारने के लिए सेंट्रल फार एक्सिलेंस के तर्ज पर विकसित करने का निर्णय लिया था। इसी कड़ी में अब स्टेडियम को विश्वस्तर का बनाया जा रहा है।

कंपनी को अकादमी स्थापित करने की होगी छूट

प्राधिकरण ने खेल परिसर को खेल उत्कृष्टता केंद्र में बदलने और लंबी अवधि के लिए खेल परिसर के संचालन, रखरखाव और प्रबंधन के लिए निजी क्षेत्र की सेवाएं लेने का निर्णय लिया है। चयनित कंपनी को खेल अकादमियां स्थापित करने और अन्य गतिविधियों का प्रबंधन करने की छूट होगी।

इसका उद्देश्य खिलाड़ियों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे, खेल विज्ञान बैकअप, प्रशिक्षित पोषण विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित व्यक्तिगत आहार, सर्वश्रेष्ठ कोच, योग्य सहायक कर्मचारियों जैसी विश्वस्तर की सुविधा देकर ओलंपिक, राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के लिए एथलीटों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करना है।

जुलाई-अगस्त में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच

स्टेडियम के बेहतरीन क्रिकेट मैदान का ही नतीजा है कि यहां जुलाई और अगस्त में अफगानिस्तान व बांग्लादेश के बीच वनडे व टी20 के अंतरराष्ट्रीय मैच होंगे। हालांकि अभी यहां आठ हजार दर्शकों के बैठने की सुविधा है। इसके 20 हजार करने की तैयारी चल रही है।

स्टेडियम में ये हैं खेल सुविधाएं

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
  • टेनिस काम्पलेक्स
  • फुटबाल स्टेडियम
  • इंडोर स्टेडियम में ओलिंपिक साइज स्विमिंग पूल, बैडमिंटन, बास्केटबाल, टेबल टेनिस, बिलियर्ड्स
  • एथलेटिक पवेलियन जिसमें 400 मीटर का रनिंग ट्रैक

हर खेल से संबंधित उत्कृष्ट अकादमियों को आमंत्रित किया है। स्टे़डियम को विश्वस्तर का बनाने की जो प्राथमिकता है उस पर गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। अगले दो महीने में स्टेडियम के कायाकल्प का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

- एनजी रवि कुमार, सीईओ, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण