Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली चोरी के खिलाफ विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, एक दर्जन से अधिक लोगों पर दर्ज कराया मुकदमा

UPPCL बिजली चोरी के खिलाफ विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है। यूपी के सहारनपुर जिले के एक गांव में चोरी की जांच करने पहुंची टीम की ग्रामीणों के साथ नोकझोंक हो गई। विभाग ने एक दर्जन से अधिक लोगों के यहां विद्युत चोरी पकड़ी। इन सभी के खिलाफ बिजली चोरी की धारा में मुकदमा दर्ज कराया गया है। इस दौरान पुलिस बल भी मौजूद रहा।

By Praveen Kumar Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 19 Sep 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
बिजली चोरी के खिलाफ विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी

संवाद सूत्र, अंबेहटा। ग्राम रंधेड़ी व रामसहाय वाला में ऊर्जा निगम की विजिलेंस टीम ने छापेमारी की। एक दर्जन से अधिक बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ प्राथमिकता दर्ज कराई। इस दौरान ऊर्जा निगम के अधिकारियों के साथ ग्रामीणों की नोकझोंक भी हुई।

बुधवार को ग्राम रंधेड़ी व रामसहाय वाला में उपखंड अधिकारी अंबर प्रसाद के नेतृत्व में विजिलेंस की टीम व ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने अवैध रूप से बिजली चलने वाले ग्रामीण पर छापेमारी की। इस दौरान दोनों गांव में दो दर्जन से भी अधिक परिसर की चेकिंग की गई, जिसमें एक दर्जन से अधिक लोग अवैध रूप से बिजली चोरी करते हुए पकड़े गए, जिनके खिलाफ प्राथमिकता दर्ज कराई गई है।

गांव रामसहाय वाला में उपखंड अधिकारी के साथ ग्रामीणों ने नोकझोंक भी की व बिजली चेकिंग का विरोध भी किया, लेकिन पुलिस बल होने के कारण ग्रामीणों की एक न चली। इस दौरान विष्णु कोठारी अवर अभियंता, जेई अश्वनि चौबे, टीजीटू नितिन कुमार व कई बिजलीघर के लाइनमैन मौजूद रहे।

गांवों की योजनाएं अधूरी, राज्यमंत्री ने जताई नाराजगी

समाज कल्याण अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण राज्यमंत्री असीम अरुण ने सरकारी योजनाओं की समीक्षा की। मंत्री ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अधूरे कार्यों को लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने मंडल के सभी जनपदों में चयनित ग्रामों के प्रस्तावित सभी कार्य जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा चयनित दो ग्रामों में हुए कार्याें का निरीक्षण करने के निर्देश उपनिदेशक समाज कल्याण को दिए।

निरीक्षण के बाद मंत्री को प्रोजेक्ट की रिपोर्ट सौंपी जाएगी। राज्यमंत्री असीम अरुण ने सर्किट हाउस में बुधवार को विभागों के साथ मंडल स्तरीय समीक्षा बैठक की।

इस दौरान उन्होंने विभाग द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय वृद्धावस्था योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, अत्याचार से उत्पीड़ित अनुसूचित जाति और जनजाति के व्यक्तियों को आर्थिक सहायता योजना, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय एवं राजकीय अनुसूचित जाति छात्रावास आदि योजनाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। राज्यमंत्री ने मंडल के सभी जनपदों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में चयनित ग्रामों के विकास कार्यों पूर न होने पर नाराजगी जताई।

साथ ही अधिकारियों को कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए निर्देश दिए। इसके अलावा चयनित दो ग्रामों में हुए कार्याें का निरीक्षण करने के निर्देश उपनिदेशक समाज कल्याण कृष्णा प्रसाद को दिए। उन्होंने नवाचार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत व्यवस्था के बेहतर बनाए जाने के लिए सभी सरकारी कर्मचारी एवं अधिकारी को समस्या निवारण की मानसिकता से कार्य करने की बात कही।

उपनिदेशक समाज कल्याण अर्चना ने बताया कि राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय, पुवांरका में शिक्षकों की कमी है। मंत्री ने निर्देश दिए कि नियुक्ति होने तक आउटसोर्सिंग के माध्यम एवं कोचिंग सेंटर से समन्वय कर शिक्षकों की व्यवस्था की जाए। विभाग द्वारा अनुदानित छात्रावासों के मरम्मत कार्य के लिए प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश दिए।

पेंशन के लिए लगाए जाएंगे कैंप

राज्यमंत्री ने राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत जनपद में बचे हुए पात्रों को योजना का जल्द से जल्द पेंशन शुरू करने के निर्देश दिए। इसेक लिए नगर निगम सहारनपुर से समन्वय स्थापित कर नगर क्षेत्र में कैंप आयोजित करने के लिए कहा। बैठक में महापौर डा.अजय कुमार सिंह, पूर्व विधायक जगपाल सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास कमलेश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी शामली रीतू रस्तोगी आदि उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: भाजपा में विशेष सदस्यता अभियान खत्म होते ही दावेदार पहुंचे लखनऊ, उपचुनाव के लिए कर रहे दावेदारी