Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Primary Teacher Recruitment: उत्‍तराखंड में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों की भर्ती पर बड़ा अपडेट, काउंसलिंग की तिथि घोषित

प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर तीसरे चरण की काउंसलिंग 27 सितंबर को होगी। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। समग्र शिक्षा के अंतर्गत सीआरपी-बीआरपी के 955 पदों पर भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है। चतुर्थ श्रेणी के लगभग 2500 पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी।

By Ravindra kumar barthwal Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 24 Sep 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज शासकीय आवास पर विद्यालयी शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। सूवि

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि बीआरपी-सीआरपी, चतुर्थ श्रेणी, अतिथि शिक्षक एवं प्राथमिक शिक्षक के रिक्त पद शीघ्र भरे जाएंगे। प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए 27 सितंबर की तिथि निर्धारित की गई है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए।

विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने मंगलवार को अपने शासकीय आवास पर विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए सरकार प्रयासरत है। विद्यार्थियों की पढ़ाई सुचारु रहे, इसके लिए शिक्षकों समेत विभाग में रिक्त पदों को शीघ्र भरने पर बल दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि समग्र शिक्षा के अंतर्गत सीआरपी-बीआरपी के 955 पदों पर भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसे एक माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि चुतर्थ श्रेणी के लगभग 2500 पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाए।

इसे भी पढ़ें-तिरुपति मंदिर प्रसाद मामले के बाद अब बदरी-केदार मंदिर में भोग और प्रसाद की गुणवत्ता पर रखी जाएगी नजर

शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों की प्रोन्नति की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। डा रावत ने बताया कि प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त लगभग 1400 पदों के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग 27 सितंबर को होगी।

सभी जिला शिक्षाधिकारी (बेसिक शिक्षा) को सभी जिलों में एक ही दिन काउंसलिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने डायट एवं एससीईआरटी की नियमावली शीघ्र तैयार करने के साथ ही प्रस्ताव शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने धारा-27 तथा अंतरमंडलीय स्थानांतरण की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा।

इसे भी पढ़ें-उत्तराखंड में 15 अक्टूबर तक गड्ढा मुक्त की जाएं सभी सड़कें, सीएम धामी ने जारी किए निर्देश

डा धन सिंह रावत ने राज्य में एनसीसी विस्तार की कार्ययोजना तैयार करने को कहा, ताकि केंद्र सरकार से स्वीकृत एनसीसी की 7500 सीट विधिवत भरी जा सकें। बैठक में विद्यालयी शिक्षा सचिव रविनाथ रमन, महानिदेशक झरना कमठान, प्राथमिक शिक्षा निदेशक आरके उनियाल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक लीलाधर व्यास, प्राथमिक शिक्षा अपर निदेशक रघुनाथ लाल, समग्र शिक्षा परियोजना अपर निदेशक डा मुकुल सती, पदमेंद्र सकलानी, अनु सचिव विकास श्रीवास्तव उपस्थित रहे।