Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने CM योगी से की मुलाकात, सौंपा इस परियोजना का प्रस्ताव; UP के 85 और हरिद्वार के 78 गावों को होगा फायदा

सांसद हरिद्वार और पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। उन्होंने इकबालपुर नांगल परियोजना के संबंध में उत्तर प्रदेश की सहमति को लेकर वार्ता की और एक प्रस्ताव भी सौंपा। इस परियोजना के धरातल पर उतरने से उत्तराखंड की 15280 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी तो उत्तर प्रदेश की 17850 हेक्टेयर कृषि भूमि को भी लाभ मिलेगा।

By Vikas gusain Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Tue, 24 Sep 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ से मुलाकात की। साभार भाजपा

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून: सांसद हरिद्वार व पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी से इकबालपुर नांगल परियोजना के संबंध में उत्तर प्रदेश की सहमति को लेकर वार्ता की और इस क्रम में एक प्रस्ताव भी सौंपा।

मंगलवार को लखनऊ में हुई इस मुलाकात के दौरान सांसद हरिद्वार त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस परियोजना के धरातल पर उतरने से उत्तराखंड की 15,280 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी तो उत्तर प्रदेश की 17,850 हेक्टेयर कृषि भूमि को भी लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना को खरीफ चैनल के नाम से प्रस्तावित किया गया है। इस परियोजना के धरातल पर उतरने से हरिद्वार के भगवानपुर, बहादराबाद और रुड़की के हजारों किसानों को लाभ मिलेगा। साथ ही सहारनपुर के बलियाखेड़ी और नांगल क्षेत्र के किसान भी इससे लाभान्वित होंगे।

इस योजना से हरिद्वार के 74 गांवों को सिंचाई सुविधा का सीधा लाभ पहुंचेगा तो उत्तर प्रदेश के 85 गांव इसके दायरे में आएंगे। सांसद हरिद्वार ने बताया कि परियोजना में सिंचाई नहर की कुल लंबाई 72.8 किमी प्रस्तावित की गई है, जिसमें 35 किमी का हिस्सा उत्तराखंड का है।