Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब ईरान में हुआ तेज धमाका, 30 की मौत और 17 घायल, 24 लोग अब भी फंसे; विस्फोट की वजह आई सामने

ईरान की राजधानी तेहरान से 540 किलोमीटर दूर एक बड़ा हादसा हुआ है। पूर्वी ईरान के तबास स्थित कोयला खदान में शनिवार की रात भीषण विस्फोट में 30 लोगों की जान जा चुकी है। मरने वालों को आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। ईरान का स्थानीय प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य में जुटा है। खदान में अभी 24 लोग फंसे हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 01:18 PM (IST)
Hero Image
ईरान में कोयले की खदान में हुआ धमाका। (फोटो- सोशल मीडिया)

एपी, तेहरान। लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह पर इजरायली हमलों के बीच ईरान में एक बड़ा हादसा हुआ है। पूर्वी ईरान में मीथेन गैस के रिसाव के कारण एक कोयला खदान में जोरधार धमाका हुआ। इस हादसे में अब तक 30 लोगों की जान गई है और 17 अन्य घायल हैं। ईरान की सरकारी मीडिया के मुताबिक 24 अन्य लोग अभी खदान में फंसे हैं।

यह भी पढ़ें: अल जजीरा TV के कार्यालय में घुसी इजरायली सेना, कहा- प्रसारण तुरंत बंद करो; राष्ट्रीय सुरक्षा को बताया खतरा

खदान में 70 लोग कर रहे थे काम

सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हादसा ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 540 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में स्थित तबास में हुआ। शनिवार देर रात तेज धमाके के बाद आपातकालीन कर्मियों को मौके पर भेजा गया है। विस्फोट के समय लगभग 70 लोग वहां काम कर रहे थे। सरकारी टीवी के मुताबिक खदान में 24 लोग फंसे हैं।

राष्ट्रपति ने दिया सहायता का आदेश

प्रांतीय गवर्नर मोहम्मद जावेद केनात ने सरकारी टीवी को बताया कि 30 लोग मारे गए हैं और 17 घायल हुए हैं। ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने फंसे हुए लोगों को बचाने और उनके परिवारों को सहायता पहुंचाने का आदेश दिया। उन्होंने यह भी कहा कि घटना की जांच शुरू हो गई है।

खनिजों से समृद्ध है ईरान

तेल उत्पादक ईरान कई तरह के खनिजों से भी समृद्ध है। ईरान में हर साल लगभग 3.5 मिलियन टन कोयले की खपत होती है, मगर हर साल अपनी खदानों से वह केवल 1.8 मिलियन टन कोयला ही निकाला पाता है। बाकी कोयला आयात किया जाता है।

कब-कब हुए हादसे

ईरान में 2013 में दो अलग-अलग खदान हादसों में 11 कर्मचारी की जान गई थी। 2009 में कई घटनाओं में 20 कर्मचारी मारे गए थे। 2017 में एक कोयला खदान विस्फोट में 42 काल का शिकार बने थे।

यह भी पढ़ें: पीछे हटने को तैयार नहीं यूक्रेन, अब रूस के शस्त्रागारों पर किए ड्रोन हमले; भारी नुकसान