Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gambhir Vs Dravid: गंभीर या द्रविड़, कौन हैं बेहतर कोच? R Ashwin ने इस दिग्‍गज के नाम पर लगाई मुहर और बताया सबसे अहम कारण

R Ashwin Statement on Gambhir भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बतौर हेड कोच गौतम गंभीर के रवैये को लेकर बयान दिया है। उन्होंने गंभीर की पूर्व कोच राहुल द्रविड़ से तुलना की है। अश्विन ने कहा कि कोच के तौर पर गंभीर काफी रिलेक्स रहते हैं और ड्रेसिंग रूम का माहौल सकारात्मक रखने में उनकी अहम भूमिका रहती है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 24 Sep 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN: R Ashwin ने गौतम गंभीर और राहुल द्रविड़ में से किसे बताया बेहतर कोच?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के टी20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) का खिताब जीतने के बाद राहुल द्रविड़ का बतौर कोच कार्यकाल समाप्त हो गया था। इसके बाद गौतम गंभीर को हेड कोच के लिए नियुक्त किया गया।

गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, जिसके पहले टेस्ट में भारत ने 280 रन से जीत दर्ज की।

इस मैच में भारत की जीत के रियल हीरो आर अश्विन रहे, जिन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट लिए। अश्विन ने मैच के बाद बतौर कोच गौतम गंभीर और राहुल द्रविड़ की तुलना करते हुए बयान दिया।

IND vs BAN: R Ashwin ने गौतम गंभीर और राहुल द्रविड़ में से किसे बताया बेहतर कोच?

दरअसल, आर अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए भारतीय टीम के हेड कोच गौतम गंभीर की जमकर सराहना की है। अश्विन का कहना है कि कोच के तौर पर गंभीर काफी रिलेक्स रहते हैं और ड्रेसिंग रूम का माहौल सकारात्मक रखने में उनकी भूमिका अहम रहती है।

चेन्नई टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अश्विन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला। अश्विन का कहना है कि टीम में सभी खिलाड़ी गंभीर को काफी पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: 'मुझे उससे जलन होती है,' R Ashwin ने साथी खिलाड़ी को लेकर ऐसा क्यों कहा? वजह कर देगी हैरान

आर अश्विन ने कहा कि मेरे ख्याल से गंभीर काफी रिलेक्स हैं। मैं उन्हें रिलेक्स रेंचो कहना चाहता हूं, कोई भी दबाव नहीं होता है। सुबह टीम इकट्टठी होती है और वह वहां भी काफी कूल रहते हैं। गंभीर ऐसे बोलते हैं, आप आ रहे हो, प्लीज आ जाओ। द्रविड़ भाई की बात करूं तो जैसे ही हम आते थे वो चाहते थे कि चीजों ऑर्डर में रहें। यहां तक कि एक बोतल भी अपनी ही जगह पर रहे। वह बहुत संयमित हैं। वह चीजों को क्रम में चाहते थे।

उन्होंने आगे कहा कि गंभीर से उन्हें ऐसी उम्मीद नहीं है। उनके पास एक सहज क्रम है। वह लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। वह हर किसी का दिल जीत लेंगे। मुझे लगता है कि खिलाड़ी उनसे प्यार करेंगे।

Rahul Dravid की जगह गौतम गंभीर बने भारत के नए कोच

राहुल द्रविड़ का बतौर भारतीय टीम का हेड कोच का कार्यकाल इस साल जून में टी20 विश्व कप में भारत की खिताबी जीत के बाद समाप्त हो गया था। उनकी जगह बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को कोच बनाया। गंभीर ने जुलाई-अगस्त में श्रीलंका दौरे में सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान भारतीय टीम का कार्यभार संभाला था। गंभीर की टेस्ट फॉर्मेट में जीत के साथ अपने कार्यकाल की शुरुआत की। अब भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाना है।