Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कारीगरों और शिल्पकारों के लिए सरकार ने शुरू की PM विश्वकर्मा योजना, यूपी से 27 लाख लोगों ने किया आवेदन

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) के तहत पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों से 2747017 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 80 % आवेदनों का सत्यापन हो चुका है। कौशांबी जिला 80 % से अधिक सत्यापन के साथ शीर्ष पर है । योजना के तहत कारीगरों को प्रशिक्षण बाजार लिंकेज और 1-2 लाख रुपये तक का ऋण मिलेगा ।

By Anand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 24 Sep 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए 27 लाख लोगों ने दिया आवेदन

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा के लिए शुरू की गई पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत प्रदेश भर से 27,47,017 लोगों ने आनलाइन आवेदन दिया है। इन आवेदनों के त्रिस्तरीय सत्यापन की प्रक्रिया जारी है। अब तक 17,32,536 आवेदन का प्रथम स्तर पर, 2,09,172 का द्वितीय स्तर और 80,844 आवेदनों का तृतीय स्तर पर सत्यापन का कार्य पूरा कर लिया गया है। 80 प्रतिशत आवेदनों के सत्यापन के साथ कौशांबी जिला शीर्ष पर है।

बता दें कि इस योजना के तहत, कारीगरों और शिल्पकारों को ‘विश्वकर्मा’ के रूप में मान्यता दी जाएगी। लाभार्थियों का कौशल निखारने के लिए प्रशिक्षण के साथ ही बाजार लिंकेज के लिए उन्हें मंच प्रदान किया जाएगा। एक से दो लाख रुपये के लोन की सुविधा भी मिलेगी। पीएम विश्वकर्मा योजना के सत्यापन प्रक्रिया जारी है। इसमें कौशांबी 80 प्रतिशत से अधिक सत्यापन के साथ शीर्ष पर है।

वहीं, गाजियाबाद दूसरे, बलरामपुर तीसरे, फिरोजाबाद चौथे और फतेहपुर पांचवे स्थान पर है। इसके अलावा ललितपुर, गौतमबुद्धनगर, फर्रुखाबाद, कानपुर नगर और प्रतापगढ़ आते हैं। इन जिलों का यह प्रदर्शन द्वितीय चरण के सत्यापन प्रतिशत के आधार पर निर्धारित किया गया है। बैंक ऋण के लिए 7,606 आवेदन को बैंक को भेजे गए हैं, इनमें 1,326 लोगों को लोन वितरित किया जा चुका है।