Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

On this day: यूं ही नहीं आज भी टेस्ट के नंबर-1 कप्तान हैं Virat Kohli, 2019 में कंगारुओं के घर में जाकर किया था धमाका

विराट कोहली ने भारत को कई मैच जीताने में अपना सहयोग दिया है लेकिन उनकी कप्तानी में भी भारत ने क्रिकेट में कई बड़े कीर्तिमान हासिल किए हैं। 2019 में आज ही के दिन कोहली की कप्तानी में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी। भारत ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई थी।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sun, 07 Jan 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को चूमते हुए किंग कोहली।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। India Won first test series in 2019 in Aus and created history: विराट कोहली ने भारत को कई मैच जीताने में अपना सहयोग दिया है, लेकिन उनकी कप्तानी में भी भारत ने क्रिकेट में कई बड़े कीर्तिमान हासिल किए हैं।

आज के दिन रचा था इतिहास-

2019 में आज ही के दिन कोहली Virat Kohli की कप्तानी में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी। इसके साथ ही भारत ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई थी। 

पुजारा रहे थे जीत के हीरो-

भारत की जीत के हीरो चेतेश्वर पुजारा Cheteshwar Pujara रहे थे। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने भी कमाल किया था। भारतीय क्रिकेट में यह दिन काफी अहम है। सीरीज में दोनों टीमों के बीच 4 मैच खेले गए थे, जिसमें सिडनी में खेला गया चौथा और आखिरी मैच ड्रॉ रहा था।

ये भी पढ़ें:- 39 साल में West Indies के बाद टेस्ट क्रिकेट में Australia का दबदबा, 3 बल्लेबाज हैं ICC रैकिंग में टॉप

चार मैचों की सीरीज में भारत ने दर्ज की थी जीत-

भारत Aus vs Ind test ने एडिलेड में पहले मैच में 31 रन  और तीसरे मैच में मेलबर्न में 137 रन से जीत दर्ज की थी। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट में 146 रन से जीत दर्ज की थी। ऐसे में भारत ने 2-1 से सीरीज जीती थी। इससे पहले भारत ने कभी भी ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज नहीं की थी। 

सीरीज जीताने वाला मैच-

अगर चौथे मैच की बात करें तो दोनों टीमों की सिर्फ पहले पारी का खेल हो पाया था। बारिश के कारण मैच धूल गया था। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। भारत ने पहली पारी में 7 विकेट पर 677 रन बनाए थे। कंगारुओं की पूरी टीम 300 पर पवेलियन लौट गई थी, लेकिन दूसरी पारी में सिर्फ 4 ओवर डालने के बाद मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका था। ऐसे में भारत ने 2-1 से सीरीज जीती थी। 

ये भी पढ़ें:- WTC final में हार के बाद नहीं थम रहा है गावस्कर का गुस्सा, अब रोहित और पुजारा को सुनाई खरी खोटी