Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NZ vs AUS: मैट हेनरी ने 7 कंगारू बैटर्स को शिकार बनाकर रचा इतिहास, तोड़ डाला महान गेंदबाज का रिकॉर्ड

NZ vs AUS न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने कहर बरपाती गेंदों से ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों को दिन में तारे दिखाए और सात विकेट चटकाकर एक बेहद खास उपलब्धि हासिल की। मैट हेनरी ने 23 ओवर के स्‍पेल में चार मेडन सहित 67 रन देकर सात विकेट झटके। हेनरी के कारण ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 256 रन पर ऑलआउट हुई और मुकाबला बराबर की स्थिति में आ गया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sat, 09 Mar 2024 11:23 AM (IST)
Hero Image
मैट हेनरी ने सात कंगारू बैटर्स को आउट करके मुकाबला बराबरी पर ला खड़ा किया (Pic Courtesy - X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने क्राइस्‍टचर्च में चल रहे दूसरे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान सात विकेट लेकर इतिहास रच दिया। मैट हेनरी ने 23 ओवर में चार मेडन सहित 67 रन खर्च करके सात विकेट चटकाए। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैट हेनरी ने घरेलू जमीन पर टेस्‍ट की एक पारी में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन किया।

मैट हेनरी ने महान कीवी स्पिनर डेनियल विटोरी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 24 साल तक इसे अपने खाते में दर्ज करा रखा था। तेज गेंदबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों में दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन भी किया। महान तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली के नाम अब भी यह रिकॉर्ड दर्ज है, जिन्‍होंने 1985 में ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन देकर 9 विकेट झटके थे।

रिचर्ड हेडली ने 23.4 ओवर में चार मेडन सहित 52 रन खर्च करके 9 विकेट लिए थे। वैसे, हेनरी ने टेस्‍ट की एक पारी में दूसरी बार सात विकेट लेने का कमाल किया। उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फरवरी 2022 में क्राइस्‍टचर्च में ही आया था, जब उन्‍होंने 15 ओवर में सात मेडन सहित केवल 23 रन देकर सात विकेट झटके थे।

यह भी पढ़ें: क्राइस्‍टचर्च में तेज गेंदबाजों ने पहले दिन कहर बरपाते हुए झटके 14 विकेट, ऑस्‍ट्रेलिया का पलड़ा रहा हावी

घर में कीवी गेंदबाज द्वारा ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट प्रदर्शन

  • मैट हेनरी - 23-4-67-7। (क्राइस्‍टचर्च, 2024)
  • डेनियल विटोरी - 35-11-87-7। (ऑकलैंड, 2000)
  • डैनी मॉरिसन - 26.4-5-89-7। (वेलिंगटन, 1993)
  • रिचर्ड हेडली - 44.4-8-116-7। (क्राइस्‍टचर्च, 1986)
  • जॉन ब्रेसवेल - 22-8-32-6। (ऑकलैंड, 1986)

न्‍यूजीलैंड की कराई वापसी

जहां तक क्राइस्‍टचर्च टेस्‍ट की बात है तो मैट हेनरी ने गजब की गेंदबाजी करके ऑस्‍ट्रेलिया को विशाल बढ़त हासिल करने से रोक दिया। कंगारू टीम पहली पारी के आधार पर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ केवल 94 रन की बढ़त ले पाई। हेनरी ने उस्‍मान ख्‍वाजा, कैमरन ग्रीन, ट्रेविस हेड, नाथन लियोन, मिचेल मार्श, मिचेल स्‍टार्क और पैट कमिंस के विकेट लिए।

हेनरी अनोखे शतक के करीब

मैट हेनरी टेस्‍ट क्रिकेट में 100 विकेट लेने से सात कदम दूर हैं। वह 100 या ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले 15वें कीवी गेंदबाज बनेंगे। इससे पहले रिचर्ड हेडली, टिम साउथी, डेनियल विटोरी, ट्रेंट बोल्‍ट, नील वेगनर, क्रिस मार्टिन, क्रिस कैर्न्‍स, डैनी मॉरिसन, लांस कैर्न्‍स, एविन चैटफील्‍ड, रिचर्ड कॉलिंग, ब्रूस टेलर, डग ब्रेसवेल और रिचर्ड चार्ल्‍स मोट्ज यह कमाल कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Nitin Menon के साथ गजब का संयोग, फैब-4 खिलाड़ियों के स्पेशल शतक के बने गवाह