Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Viral Video: बैग में लाते हथियार, शिक्षकों के सामने बड़े चाकू लेकर लहराते हुए बनाते रील; गैंगस्टर से हैं प्रभावित

दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा के छात्र बैग में किताबों के साथ हथियार लेकर आ रहे थे। कक्षा में पढ़ाई के दौरान हथियारों को हाथ में लेकर मोबाइल से रील बनाते थे। एक छात्र ने हथियारों का वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया। वीडियो ने राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी स्कूलों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए। तीनों छात्रों को स्कूल से निकाल दिया गया है।

By SHUZAUDDIN SHUZAUDDIN Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 22 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
स्कूल में छात्रों से बरामद हुए हथियार।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। न्यू अशोक नगर के एक सरकारी स्कूल में दसवीं कक्षा के विद्यार्थी बैग में किताबों के साथ हथियार लेकर पढ़ाई के लिए आ रहे थे। कक्षा में पढ़ाई के दौरान हथियारों को हाथ में लेकर मोबाइल से रील बना रहे थे। एक विद्यार्थी ने हथियारों का वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया। यह वीडियो तेजी से इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया।

वीडियो में एक शिक्षक कक्षा में बैठकर पढ़ाई करवाते हुए नजर आ रहा है और कुछ विद्यार्थी पीछे बैठकर हथियार लेहराकर वीडियो बना रहे हैं। इससे शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। वीडियो ने राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी स्कूलों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए। 

तीनों छात्रों को स्कूल से निकाला

विद्यार्थियों के बैग की तलाशी ली गई। तीन विद्यार्थियों के पास आठ चाकू व तीन लेाहे के पंच बरामद हुए हैं। स्कूल ने कार्रवाई करते हुए उन्हें स्कूल से निकाल दिया है। न्यू अशोक नगर थाना ने हथियार जब्त कर लिए हैं। तीनों को किशोर न्याय बोर्ड में पेश किया जाएगा।

छात्रों के पास दो बड़े चाकू

सूत्रों ने बताया कि इंस्टाग्राम पर एक वीडियो तेजी से प्रसारित हुआ। यह वीडियो शिक्षा विभाग के साथ ही स्कूल प्रबंधन तक पहुंचा। वीडियो दिल दहलाने वाला था। कक्षा के अंदर शिक्षक मौजूद है और पीछे बैठे दो विद्यार्थियों के हाथों में दो बड़े चाकू हैं। एक विद्यार्थी मोबाइल से उनका वीडियो बना रहा है।

हंसते हुए बना रहे वीडियो

वीडियो में विद्यार्थियों के चेहरे पर जरा भी खौफ नजर नहीं आ रहा है, वह हथियार लेकर हंसते हुए दिख रहे हैं। एक विद्यार्थी ने इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए हथियारों का वीडियो अपलोड कर दिया। वीडियो प्रसारित होने पर लोगों ने शिक्षा विभाग को कटघरे में खड़ा कर दिया।

दूसरे छात्रों की जान का खतरा

सवाल उठाए विद्यार्थी बैग में हथियार लेकर आ रहे हैं, इससे दूसरे विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों को भी खतरा है। आखिर हथियार विद्यार्थी लाएं कहां से और किसी भी शिक्षक व कर्मचारी को इसकी जरा भी भनक नहीं लगी।

कुख्यात गैंगस्टर्स प्रभावित हैं छात्र

आरोपी विद्यार्थियों ने पुलिस को बताया कि वह दिल्ली के कुख्यात गैंगस्टर्स से प्रभावित हैं, जिस वजह से अपने पास हथियार रखते हैं। पुलिस पता लगा रही है विद्यार्थियों ने हथियार कहां से खरीदे थे और कब से वह स्कूल में हथियार ला रहे थे।

विद्यार्थियों के बैग की नहीं होती तलाशी

स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के बैग की तलाशी नहीं होती है। इसका फायदा उठाकर विद्यार्थी बैग में हथियार रखकर ला रहे थे। लोगों का कहना है कि स्कूल में अगर नियमित बैग चेक होते तो शायद विद्यार्थी हथियार न लाते। आरोप है कि भले ही विद्यार्थियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है, लेकिन हथियार मिलने पर स्कूल के प्रधानाचार्य व शिक्षकों पर कोई कार्रवाई नहीं की।

प्रधानाचार्य ने वारदात से पल्ला झाड़ा

स्कूल के प्रधानाचार्य संजय कुमार चौधरी से वारदात पर शनिवार को फोन पर पक्ष मांगा गया। उन्होंने वारदात से पल्ला झाड़ते हुए कहा कि वीडियो उनके स्कूल का नहीं है। रविवार को पुलिस ने वारदात की पुष्टि कर दी। प्रधानाचार्य को पांच बार फोन करके पक्ष मांगा गया तो उनका फोन बंद आया।

स्कूल में हथियार लाने का मामला गंभीर है। मैंने खुद प्रधानाचार्य व शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात की। उनसे कहा गया है स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों की काउंसलिंग की जाए, ताकि वह अपराध से दूर रहें। हर एक बच्चे के बैग की तलाशी लेना शिक्षकों के लिए संभव नहीं है। -रोहित मेहरौलिया, विधायक त्रिलोकपुरी। 

वीडियो के जरिये पुलिस ने तीन विद्यार्थियों की पहचान की। पता चला उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया है। वह बच्चे अपने घर पर मिले। पुलिस ने उनके अभिभावकों को वारदात की सूचना दी है। तीनों को किशोर न्याय बोर्ड के सामने पेश किया जाएगा। -अपूर्वा गुप्ता, पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त।