Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AIIMS: मरीजों के लिए बड़ी राहत, एम्स के प्रवेश गेट पर इमरजेंसी बेड की मिलेगी जानकारी

दिल्ली एम्स में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को अब इमरजेंसी वार्ड में बेड की उपलब्धता की जानकारी प्रवेश गेट पर ही मिल जाएगी। एम्स की इमरजेंसी में प्रतिदिन 400-500 मरीज इलाज के लिए गंभीर अस्पताल में पहुंचते हैं। एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने 31 अक्टूबर तक डिस्प्ले बोर्ड लगाने का निर्देश दिया है। इससे मरीजों को घंटों स्ट्रेचर पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 24 Sep 2024 12:33 AM (IST)
Hero Image
मरीजों के लिए बड़ी राहत, एम्स के प्रवेश गेट पर इमरजेंसी बेड की मिलेगी जानकारी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एम्स के प्रवेश गेट पर डिस्प्ले बोर्ड लगाकर इमरजेंसी वार्ड में उपलब्ध व खाली बेड की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी। एम्स के निदेशक डा. एम श्रीनिवास ने 31 अक्टूबर तक यह व्यवस्था करने का निर्देश जारी किया है। यह डिस्प्ले बोर्ड लगने से एम्स में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को प्रवेश गेट के पास पहुंचने पर ही इमरजेंसी में बेड उपलब्धता की जानकारी मिल जाएगी।

एम्स की इमरजेंसी में प्रतिदिन 400-500 मरीज इलाज के लिए गंभीर अस्पताल में पहुंचते हैं। लेकिन एम्स की इमरजेंसी में सिर्फ 84 बेड उपलब्ध है। इस वजह से मरीजों को जल्दी अस्पताल में बेड नहीं मिल पाता। मरीज इलाज के लिए घंटों स्ट्रेचर पर इंतजार करने को मजबूर होते हैं।

इसके मद्देनजर एम्स ने संस्थान की बेवसाइट पर एक डैशबोर्ड शुरू किया था। जिस पर इमरजेंसी में बेड उपलब्धता की जानकारी प्रदर्शित की जाती है। मरीज या कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन इमरजेंसी में बेड उपलब्धता की जानकारी देख सकते हैं लेकिन एम्स के गेट या इमरजेंसी की प्रतीक्षा एरिया में इस तरह डिस्प्ले बोर्ड नहीं लगा है।

इसके मद्देनजर एम्स के निर्देश ने एम्स के गेट नंबर एक, गेट नंबर तीन और इमरजेंसी के प्रतीक्षा एरिया में डिस्प्ले बोर्ड लगाने का निर्देश दिया है। जिस पर इमरजेंसी वार्ड के बेड की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी।