Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pyar Jhukta Nahin: दो साल तक लटकी रही थी मिथुन चक्रवर्ती की ये रोमांटिक फिल्म, जब रिलीज हुई तो रचा इतिहास

Pyar Jhukta Nahin Lesser Known Facts साल 1985 में आई मिथुन चक्रवर्ती और पद्मिनी कोल्हापुरे की फिल्म प्यार झुकता नहीं ने हिंदी सिनेमा में प्यार को एक नई तरह से परिभाषित भी किया। इस फिल्म में दोनों स्टार ने पहली बार साथ में स्क्रीन शेयर की थी लेकिन यह फिल्म बनने के दो साल बाद रिलीज हुई थी और सिनेमाघरों में आते ही छा गई थी।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Tue, 13 Feb 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
'प्यार झुकता नहीं' के अनसुने किस्से (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Pyar Jhukta Nahin Lesser Known Facts: हिंदी सिनेमा के वेटरन एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) अपने डांस और अदाकारी के खास अंदाज के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में मिथुन के अस्पताल में भर्ती होने की खबर आई। ब्रेन स्ट्रोक की वजह से उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया। हालांकि, दो दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

अगर मिथुन के शुरुआती करियर पर गौर करें तो डिस्को डांसर (Disco Dancer) के अलावा उनकी जो फिल्म सबसे ज्यादा याद की जाती है, वो है प्यार झुकता नहीं। यह हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक लव स्टोरीज में शामिल है, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर भी सफलता हासिल की थी।

वेलेंटाइन डे (Valentine's Day) के मौके पर मिथुन की 1985 में आई फिल्म के बारे में आपको बताते हैं। मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) और पद्मिनी कोल्हापुरे (Padmini Kolhapure) स्टारर इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा में प्यार को एक नई तरह से परिभाषित भी किया। चलिए जानते हैं इस फिल्म से जुड़े कई अनसुने किस्से।

मिथुन चक्रवर्ती को बनाया रातोंरात स्टार

प्यार झुकता नहीं फिल्म ने उन्हें रातोंरात सुपरस्टार बना दिया। कुछ रिपोर्ट्स की मानें, तो इस फिल्म से पहले मिथुन दा को बी ग्रेड एक्टर के रूप में जाना जाता था। 'प्यार झुकता नहीं' से पहले, मिथुन दा की इमेज डांसर के रूप में बनी हुई थी, लेकिन जब यह फिल्म रिलीज हुई उसके बाद उन्हें एक नई पहचान मिली।

यह भी पढ़ें: Valentine Day Special: जब प्यार ने गिराई अमीरी-गरीबी के बीच की दीवार, 1973 में छा गई ये लव-स्टोरी फिल्म

2 साल तक नहीं मिला डिस्ट्रीब्यूटर

बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे कि यह फिल्म 1983 में बनकर तैयार हो गई थी, लेकिन 2 साल तक इस फिल्म को कोई डिस्ट्रीब्यूटर खरीदने को तैयार नहीं था। केसी बोकाड़िया ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था। चूंकि, मिथुन की इमेज फिल्म में बिल्कुल जुदा थी, इसलिए जब फिल्म बनकर तैयार हुई तो इसे डिस्ट्रीब्यूटर्स ही नहीं ​मिले।

केसी बोकाड़िया की कई कोशिशों के बाद भी फिल्म कोई नहीं खरीद रहा था, क्योंकि हर किसी को डर था कि मिथुन की इस इमेज कोई नहीं देखना चाहेगा। इसके बाद केसी बोकाड़िया ने खुद इस फिल्म को रिलीज करने का मन बनाया और उनका यह निर्णय सही साबित हुआ। 11 जनवरी, 1985 को रिलीज इस फिल्म ने सभी की किस्मत पलट दी।

इस फिल्म का रीमेक थी 'प्यार झुकता नहीं'

'प्यार झुकता नहीं' फिल्म 1977 में आई पाकिस्तानी फिल्म ‘आईना’ का रीमेक थी। इस फिल्म की कहानी के साथ मिथुन चक्रवर्ती और पद्मिनी कोल्हापुरे की जोड़ी भी दर्शकों को काफी पसंद आई थी। फिल्म के गाने चार्टबस्टर साबित हुए, जिसमें ‘तुमसे मिलकर ना जाने क्यों’ आज भी हिट है।

रिपोर्ट की मानें, तो यह फिल्म 50 लाख से भी कम बजट में बनी थी। वहीं, इसने 2.5 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया और ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इतना ही नहीं, यह फिल्म उस समय डायमंड जुबली हिट थी, जो 75 हफ्तों तक चली थी।

मिथुन दा नहीं थे पहली पसंद

आईएमबीडी की रिपोर्ट के अनुसार, मिथुन दा से पहले यह फिल्म ऋषि कपूर को ऑफर हुई थी, लेकिन उन्होंने किसी वजह से मना कर दिया, जिसके बाद मिथुन इस फिल्म के हीरो बने।

यह भी पढ़ें: Valentine Day 2024: इस प्रेम-कहानी पर बनी दर्जनभर से ज्यादा फिल्में, बड़े पर्दे पर ये सेलेब्स बने 'हीर-रांझा'