Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टूटने से भी नहीं टूटेगी नींद, इन Mattress में सिंगल, डबल, किंग, क्वीन साइज रहेंगे सभी बेडरुम के लिए फिट

कई दिनों से बैक पेन और गर्दन में हड्डी की समस्या महसूस हो रही है तो Best Mattress के इन ऑप्शन को देखें जिनकी कीमत आपको पड़ेगी 20000 से भी कम। इनमें सिंगल डबल किंग और क्वीन के ऑप्शन आपको मिलेंगे जो आपके लिविंग एरिया के लिए परफेक्ट रहेंगे। मैट्रेस ब्रांड्स में से वेकफिट लीवप्योर कर्ल-ऑन स्लीपवेल और स्लीपीकेट शामिल मिलेंगे।

By Visheshta Aggarwal Edited By: Visheshta Aggarwal Updated: Thu, 12 Sep 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
Best Mattress Brands Under 20000 | बेस्ट मैट्रेस ब्रांड्स अंडर 20000

बेस्ट Mattress Brands में आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स की जानकारी और ऑप्शन मात्र 20000 के अंदर की रेंज में मिलने जा रहे है, जिन्हें आप अपने लिविंग एरिया के लिए खरीद सकते हैं। इन मैट्रेस को ऑर्थोपेडिक कहा जाता है, जो हड्डी से जुड़ी दिक्कतें और बैक पेन से राहत देने के लिए इस्तेमाल किए जाते है। इनमें मल्टी-लेयर फोम की टेक्नोलॉजी होती है, जो गहरी नींद, एयर फ्लो, सॉफ्ट फेब्रिक, कंफर्ट स्लीप के लिए बेस्ट माने जाते है। इनमें आपको शुरुआती कीमत मात्र ₹5,998 में मिल रही है। नीचे देखें भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स की लिस्ट।

20000 के अंदर आने वाले बेस्ट मैट्रेस (Best Mattress Brands Under 20000) की कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यहां टॉप रेटिड में Wakefit, Livpure, Kurl On, Sleepwell, Sleepycat के ऑप्शन रखे गए है, जिन्हें आप किफायती कीमतों पर ले सकते हैं और अपने बॉडी पॉश्चर को फिट रख सकते हैं। ये गहरी नींद के लिए बेस्ट माने जाते है। इन्हें रुम डेकोर के अनुसार आप चुन सकते हैं।

1. Wakefit ShapeSense Orthopedic Mattress

6 इंच के साइज में इस मैट्रेस को खरीदें, जो मल्टी लेयर फोम टेक्नोलॉजी के साथ बनी है और जिस पर आपको गहरी नींद का अनुभव होगा। इसमें हाई डेनसिटी फोम शामिल है, जो लंबे समय कर अपना आकार नहीं खोते। इस पर आपको बैक सपोर्ट मिलता है, जो बैक पेन से राहत दिलाता है। बढ़िया एयर फ्लो टेक्नोलॉजी के साथ यह पूरे समय ठंडा बना रहता है।

वेकफिट मैट्रेस में एंटी बैक्टीरियल तकनीक मिलती है, जो बाहरी गंदगी को इसमें घुसने से रोकती है और शरीर से निकलने वाले पसीन, ऑयल को सोख लेती है। इसकी कीमत आपको ऑनलाइन काफी सस्ती पड़ेगी। Wakefit Mattress Price: Rs 12,997.

Wakefit Mattress के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - वेकफिट
  2. साइज़ - किंग
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 198.1L x 182.9W x 15.2Th सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. कवर मैटिरियल - सांस लेने योग्य प्रीमियम कपड़ा
  6. मटेरियल - मेमोरी फोम
  7. कलर - स्पेस ग्रे
  8. मॉडल का नाम - ऑर्थोपेडिक

खासियत -

  • आपके शरीर को ढीला छोड़े बिना उसका आकार लेता है
  • 10 साल की वारंटी
  • 100% प्योर फोम

कमी -

  • कोई नहीं

2. Livpure Smart Ortho Bed Mattress

लिवप्योर स्मार्ट ऑर्थोपेडिक मैट्रेस खासतौर पर उन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन है, जिन्हें सोने में समस्या का सामना करना पड़ता है, जिनकी नींद रात में बार-बार टूटती है या फिर सुबह के समय शरीर में दर्द का अनुभव होता है। यह मल्टी लेयर फोम वाला मैट्रेस आपके शरीर के अनुसार अपनी शेप बदलता है, जिससे आप सॉफ्ट और रुई का अनुभव सोने के दौरान करते है।

जीरो पार्टनर डिस्टर्बेंस के साथ रात में गहरी नींद का अनुभव देता है। बैक सपोर्ट के साथ बैक में होने वाले पेन से राहत देता है। गर्दन की हड्डी को सही शेप में रखता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रखता है। यह 2 इन 1 साइज से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे डबल बैड के आकार के लिए डिजाइन किया गया है। Livpure Mattress Price: Rs 5,998.

Livpure Mattress के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - लिवप्योर स्मार्ट
  2. साइज़ - 72x48x5 इंच
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 182.9L x 121.9W x 12.7वें सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. मैटिरियल - हाई डेनसिटी फोम

खासियत -

  • रिवर्सिबल मैट्रेस
  • ऑर्थो गद्दा
  • डुओस- रिवर्सिबल कम्फर्ट
  • ब्रिथेबल फोम
  • एंटी बैक्टीरियल तकनीक

कमी -

  • कोई नहीं

3. Kurl-On Dual Comfort Orthopedic Mattress

कर्ल-ऑन का यह डुअल कंफर्ट मैट्रेस को दोनों साइज से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह किंग साइज में है। रिवर्सेबल मैट्रेस हाई-लचीलापन फोम का उपयोग करता है, जो अपने सहायक और आरामदायक गुणों के लिए जाना जाता है। यह दोनों तरफ सपोर्ट प्रदान करता है - एक तरफ नरम और दूसरी तरफ कठोर बनाया गया है।

यह गद्दे के समग्र आराम और शानदार अनुभव को बढ़ाता है, नरम और सुखद नींद के सरफेस में योगदान देता है। यह गद्दे के डिज़ाइन को पूरा करता है, स्थायित्व और रखरखाव में आसानी बनाए रखते हुए एक आरामदायक और आकर्षक नींद का माहौल सुनिश्चित करता है। कर्ल-ऑन डुअल गद्दा बच्चों के लिए सुरक्षित और आरामदायक बनाता है। Kurl On Mattress Price: Rs 7,698.

Kurl On Mattress के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - Kurl-ऑन
  2. साइज़ - 78x72x4
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन -198.1L x 182.9W x 10.2Th सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. मैटिरियल - हाई डेनसिटी फोम

खासियत -

  • स्टाइलिश और अट्रेक्टिव
  • फोम टॉप
  • हाइपोएलर्जेनिक
  • लो मोशन ट्रांसफर
  • 5 साल की वारंटी

कमी -

  • कोई नहीं

और पढ़ें - बेस्ट मैट्रेस विद एयर वेंट (Best Mattress With Air Vent) के भी ऑप्शन देखें

4. Sleepwell Ortho High Density Bed Mattress

स्लीपवेल गद्दे आराम के लिए मेमोरी फोम को सही सपोर्ट के लिए मजबूती के साथ जोड़ते हैं, जो एक आरामदायक नींद का अनुभव प्रदान करते हैं। गद्दा वर्सेटाइल सपोर्ट और आराम प्रदान करता है, पीठ और रीढ़ को बैलेंस रखता है। रेसिटेक सॉफ्ट फोम आपके शरीर की आरामदायक जरूरतों को पूरा करता है, जबकि हाई डेंसिटी हार्ड रेसिटेक फोम आरामदायक नींद के लिए बैक सपोर्ट प्रदान करता है।

यह मैट्रेस की लेयर के भीतर नीम फ्रेशर तकनीक प्रदान करता है। यह एलर्जी से बचाता है और जैविक प्रभाव प्रदान करता है। सोते वक्त बढ़िया ठंडी हवा का फ्लो बरकरार रखता है, जिससे आपकी नींद में कोई खलबली ना हो। आपके साथ सोने वाले साथी की हलचल से आपको डिस्टर्ब नहीं करता है। Sleepwell Mattress Price: Rs 13,971.

Sleepwell Mattress के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - स्लीपवेल
  2. साइज़ - 78X72X6
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 46L x 46W x 107वें सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. कवर मैटिरियल - पॉलीकॉटन
  6. नंबर ऑफ लेयर - 3
  7. मटेरियल मेमोरी फोम - हाई डेनसिटी फोम

खासियत -

  • आर्थोपेडिक
  • दबाव राहत
  • ब्रिथेबल
  • लो मोशन ट्रांसफर

कमी -

  • कोई नहीं

5. SleepyCat Hybrid Latex Orthopedic Mattress

1 इंच लेटेक्स की टॉप लेयर पिनहोल तकनीक के साथ आती है जो बेहतर सांस लेने के लिए वायु वेंटिलेशन के साथ मजबूत सपोर्ट प्रदान करती है, इसके बाद 1 इंच ओपन सेल मेमोरी फोम और 4 इंच हाई डेनसिटी फोम बेस होता है। प्रतिक्रियाशील आधार के साथ मजबूत, गद्दे को फिसलने से बचाने के लिए एंटी-स्किड बेस के साथ शरीर को आर्थोपेडिक सपोर्ट के लिए 5 जोन बेस इसमें दिया गया है।

इसमें शामिल बांस का कपड़ा एंटी बैक्टीरियल यानि कीटाणु, जीवाणु और नमी सोखने के गुणों के साथ मुलायम स्पर्श जोड़ता है और शानदार एहसास देता है। क्वीन साइज इसमें मिल रहा है, जिसे आप अपने लीविंग एरिया के लिए बेस्ट ऑप्शन चुन सकते हैं। Sleepycat Mattress Price: Rs 13,939.

Sleepycat Mattress के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - स्लीपीकैट
  2. साइ - ज़क्वीन
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 198.1L x 152.4W x 15.2Th सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. कवर मैटिरियर - बांस
  6. मटेरियल - लेटेक्स

खासियत -

  • मजबूत सपोर्ट और एयरफ्लो के लिए पिनहोल तकनीक के साथ लेटेक्स की टॉप लेयर
  • ऑर्थोपेडिक सपोर्ट के लिए 5-जोन बेस के साथ ओपन सेल मेमोरी फोम
  • 10 साल की वारंटी

कमी -

  • कोई नहीं

बेस्ट मैट्रेस के ज्यादा विकल्प देखने के लिए यहां क्लिक करें

Best Mattress Brands Under 20000 के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. गद्दे का सबसे अच्छा ब्रांड कौन सा है?

भारत में Sleepwell, Wakefit, Duroflex, Kurl On जैसी शीर्ष गद्दा कंपनियां अपनी गुणवत्ता और आराम के साथ बाजार पर हावी हैं। स्लीपवेल को इसके आर्थोपेडिक समर्थन और स्थायित्व के कारण पसंद किया जाता है।

2. कौन से गद्दे सर्वोत्तम रेटिड हैं?

ये टॉप रेटिड Best Mattress in India है सर्वोत्तम

सात्वा क्लासिक

नेक्टर प्रीमियर

हेलिक्स मिडनाइट लक्स।

ड्रीमक्लाउड ओरिजिनल

द विंकबेड

बियर एलीट हाइब्रिड

3. 5 सितारा होटलों में किस गद्दे का उपयोग किया जाता है?

हाइब्रिड गद्दे, जो Memory Foam या लेटेक्स परतों के साथ पॉकेट स्प्रिंग्स को मिश्रित करते हैं, दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं। वे फोम के आराम और दबाव से राहत के साथ स्प्रिंग्स का उछाल और समर्थन प्रदान करते हैं, जिससे वे 5-सितारा होटलों और समझदार घर मालिकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन जाते हैं।

4. किस प्रकार का गद्दा स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है?

लेटेक्स Mattress प्राकृतिक रूप से हाइपोएलर्जेनिक होते हैं और धूल के कण और फफूंदी के प्रति प्रतिरोधी होते हैं। वे रीढ़ की हड्डी के उचित संरेखण को बढ़ावा देते हुए एक संवेदनशील और सहायक सतह प्रदान करते हैं। पर्यावरण-अनुकूल विकल्प चाहने वालों के लिए, प्राकृतिक लेटेक्स गद्दे एक लोकप्रिय विकल्प हैं।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।