Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गंगा आरती के साथ-साथ बनारस के खाने का जायका भी है बेहद मशहूर, एक बार जरूर ये 5 डिशेज ट्राई

बनारस का नाम लेते ही मन में सबसे पहले गंगा आरती का दृश्य आता है। लेकिन आपको बता दें कि बनारस का खान-पान का जायका भी ऐसा है जो आपको जीवन में एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। इसलिए अगर आप बनारस घूमने जाएं तो आपको यहां की कुछ खास डिशेज (Famous Dishes of Banaras) जरूर ट्राई करनी चाहिए। आइए जानें बनारस की कुछ मशहूर डिशेज के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 22 Sep 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
बनारस की इन डिशेज को खाए बिना अधूरा का वहां का सफर (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बनारस, भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है, जो अपनी सांस्कृतिक समृद्धि और आध्यात्मिक महत्व के लिए मशहूर है। यहां स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाट की आरती देखने लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये शहर अपने स्वादिष्ट व्यंजनों (Famous Foods From Banaras) के लिए भी उतना ही मशहूर है? बनारस की गलियों में घूमते हुए (Banaras Travel Plan), आप खानपान का ऐसा अनुभव हासिल कर सकते हैं, जो आपके टेस्ट बड्स को खुश कर देगा। यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजन हैं, जो आपको एक बार तो जरूर ट्राई करने चाहिए।

चाट

बनारस की चाट की दुकानों से आपको चाट जरूर ट्राई करनी चाहिए। यहां की चाट के स्वा का कोई जवाब नहीं है। दुनिया में ऐसी चाट आपको शायद ही कहीं और मिले। बनारस में एक से एक मशहूर चाट की दुकानें हैं, जिनका जायका शब्दों में बयां करना थोड़ा मुश्किल है। आप चाहें तो आलू टिक्की, समोसा चाट या फुल्की चाट भी ट्राई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मुंह में पानी भर देने वाले बनारस के लाजवाब Street Foods, जिन्हें नहीं खाया तो बहुत कुछ कर दिया मिस

बनारसी पान

बनारस घूमने आए और यहां का मशहूर पान नहीं खाया तो क्या बनारस आए। बनारसी पान का स्वाद लिए बिना बनारस की यात्रा अधूरी है। यह एक खास प्रकार का पान है, जिसमें ताजे पान के पत्तों में अलग-अलग स्वादों और मसालों का मिश्रण होता है। चाहे आप इलायची, केसर, चंदन या फूलों के अर्क के साथ पान पसंद करते हों, बनारस में आपको हर स्वाद मिलेगा।

मालपुआ

मालपुआ एक मीठी डिश है जो पूरे भारत में पसंद किया जाता है, लेकिन बनारस में इसका एक खास स्वाद होता है। मालपुआ आटे और मैदे को डीप फ्राई करके बनाया जाता है जो शहद या चाशनी में डुबोकर परोसी जाती हैं। बनारस के मालपुआ में एक अनूठा कुरकुरा बाहरी भाग और एक मुलायम, मीठा भीतरी भाग होता है।

कचौड़ी सब्जी

कचौड़ी सब्जी एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है जो बनारस की सड़कों पर आसानी से मिल जाता है। ये डीप फ्राई होता है, जो मसालेदार आलू की सब्जी के साथ परोसी जाती हैं। कचौड़ी सब्जी का स्वाद तीखा, मसालेदार और हल्का खस्ता होता है।

गुलगुले

गुलगुले एक मीठा व्यंजन है जो विशेष रूप से बनारस में लोकप्रिय है। यह छोटे, गोल आकार के मीठा व्यंजन है, जो आटे को तलकर बनाया जाता है और शहद या चाशनी में डुबोकर परोसे जाते हैं। गुलगुले का स्वाद मीठा और थोड़ा कुरकुरा होता है।

चाट गोला

चाट गोला एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है जो बनारस की गलियों में आसानी से मिल जाता है। यह आलू के गोले हैं, जो मसालेदार चटनी और पानीपुरी के साथ परोसे जाते हैं। चाट गोला का स्वाद तीखा, मसालेदार और थोड़ा मीठा होता है।

यह भी पढ़ें: भव्य गंगा आरती से लेकर खूबसूरत गलियों तक, इन जगहों के दीदार के बिना अधूरा है बनारस का सफर