Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेड इन इंडिया 6जी पर काम शुरू है', न्यूयॉर्क से पीएम मोदी का बड़ा एलान; कहा- अमेरिका में बिकेगी भारत में बनी चिप

PM Modi US Visit अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। इस दौरान हजारों की संख्या में उनके प्रशंसक कार्यक्रम में जुटे। पीएम ने अपने संबोधन में कई बड़े एलानों के साथ भारत की बढ़ती ताकत का भी उल्लेख किया। पीएम ने बताया कि दो साल में भारत का 5जी मार्केट अमेरिका से बड़ा हो चुका है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 22 Sep 2024 11:32 PM (IST)
Hero Image
पीएम ने कहा कि भारत में सेमी कंडक्टर की पांच यूनिट्स स्वीकृत हो चुकी हैं। (Photo- ANI)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। लॉन्ग आईलैंड के नासाउ कोलिजीयम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कई बड़े एलान किए। उन्होंने बताया कि आज भारत का 5जी मार्केट अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है और ये सिर्फ दो साल के भीतर हुआ है।

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत 'मेड इन इंडिया' 6जी पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत अब रुकने वाला नहीं है, भारत अब थमने वाला नहीं है। भारत चाहता है कि दुनिया में ज्यादा से ज्यादा डिवाइस मेड इन इंडिया चिप पर चले।

'अमेरिका में देखेंगे मेड इन इंडिया चिप'

पीएम मोदी ने सेमी कंडक्टर सेक्टर के लिए भी बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि पिछले साल जून में भारत ने सेमी-कंडक्टर सेक्टर के लिए इनसेंटिव घोषित किए थे। इसके कुछ ही महीनों बाद माइक्रोन की पहली सेमी-कंडक्टर यूनिट का शिलान्यास भी हो गया है।

पीएम मोदी ने बताया कि अब तक भारत में ऐसी पांच यूनिट्स स्वीकृत हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वो दिन दूर नहीं, जब आप मेड इन इंडिया चिप यहां अमेरिका में भी देखेंगे। उन्होंने कहा, 'ये छोटी सी चिप विकसित भारत की उड़ान को नई ऊंचाई पर ले जाएगी और ये मोदी की गारंटी है।'

अवसरों का इंतजार नहीं निर्माण करता है भारत: मोदी

पीएम ने अर्थव्यवस्था के बढ़ते आकार को लेकर भी कहा कि एक दशक से भारत, 10वें नंबर से 5वें नंबर की इकोनॉमी बन गया है। अब हर भारतीय चाहता है कि भारत जल्दी से तीसरे नंबर की सबसे बड़ी इकोनॉमी बने। उन्होंने कहा कि भारत आज, land of opportunities है, अवसरों की धरती है। अब भारत, अवसरों का इंतजार नहीं करता, अवसरों का निर्माण करता है।