Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नौकरी के नाम पर ठगी: ईगल सेल फेल, चल रहा कबूतरबाजी का खुला खेल; फंस रहे बेरोजगार

पूर्वांचल में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों से ठगी करने वाले कबूतरबाजों का गिरोह सक्रिय है। शहर से लेकर देहात तक इन ठगों का जाल फैला हुआ है। पीड़ित शिकायत लेकर थाने और पुलिस कार्यालय पहुंच रहे हैं लेकिन कार्रवाई नहीं हो पा रही। ईगलसेल भी इस मामले में पूरी तरह से फेल नजर आ रही है। जानिए कैसे ये कबूतरबाज बेरोजगारों को अपने झांसे में फंसा रहे हैं।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Mon, 23 Sep 2024 02:08 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर एसपी सिटी अभिनव त्यागी ने कहा कि गलत काम करने वालों पर होगी कार्रवाई। जागरण

जितेंद्र पाण्डेय, जागरण गोरखपुर। विदेश में अच्छी नौकरी व वेतन दिलाने का सब्जबाग दिखा कबूतरबाज पूर्वांचल के बेरोजगारों से ठगी कर रहे हैं। शहर के साथ ही इन कबूतरबाजों ने देहात क्षेत्र को भी ठिकाना बना लिया है।

ठगी के शिकार पीड़ित जब शिकायत लेकर थाने व पुलिस कार्यालय पहुंच रहे हैं, तो केस दर्ज कराया जा रहा है। लेकिन, इसके बाद प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पा रही है। कबूतरबाजी पर अंकुश लगाने के लिए गठित ईगल सेल पूरी तरह से फेल नजर आ रही है।

एसपी सिटी के नेतृत्व में गठित ईगल सेल टीम को जिम्मेदारी दी गई थी कि ठगी करने वालों की सूची बनाएं। एक से अधिक अपराध करने वालों को चिह्नित कर गैंगस्टर की कार्रवाई कराने के साथ ही जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजकर संपत्ति जब्त कराएं। लेकिन, दो वर्ष पूर्व गठित ईगल सेल पूरी तरह से निष्क्रिय है।

इसे भी पढ़ें-फोरलेन पर लिफ्ट लेकर राहगीरों से करता था लूट, CCTV से खुला राज तो पहुंच गया हवालात

इसका फायदा कबूतरबाज उठा रहे हैं। बेरोजगार युवा और ग्रामीण उनके झांसे में आकर पैसे दे रहे हैं। उधर, कबूतरबाज टूरिस्ट वीजा देकर बेरोजगारों को नौकरी के नाम पर विदेश भेज रहे हैं। वहां पहुंचने पर उन्हें पता चला रहा है कि उनके साथ ठगी हुई है। किसी तरह से लौटने के बाद जब वह कार्यालय पहुंच रहे हैं तो ताला बंद मिल रहा है।

  • पांच अप्रैल, 2016 को कैंट इलाके में आजाद चौक पर कार्यालय खोल दुबई में नौकरी का विज्ञापन देकर 700 युवकों से ठगी का मामला सामने आया।
  • जनवरी, 2020 में पिपराइच के ताज पिपरा चौराहे पर कार्यालय खोल कबूतरबाजों ने 53 लोगों से रुपये लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पर भेजा, वहां वीजा व टिकट फर्जी होने का पता चला।
  • 16 दिसंबर, 2022 को कैंट क्षेत्र के मोहद्दीपुर में ठगी का मामला सामने आया। जालसाज ने विदेश भेजने के नाम पर 50 लोगों से 25 लाख से अधिक की ठगी की थी।
  • तीन जनवरी, 2023 को खोराबार थाने में पांच युवकों ने तहरीर देकर रामनगर कड़जहां में एक पेट्रोल पंप के पास कबूतरबाज द्वारा कार्यालय खोलकर ठगी करने की शिकायत की थी।

इसे भी पढ़ें-ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, गोरखपुर में बनाया था अड्डा, आठ गिरफ्तार

एसपी सिटी अभिनव त्यागी ने बताया कि विदेश भेजने व नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश थानेदारों को दिए गए हैं। शिकायत आने पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई कर रही है। पूर्व में गठित हुए ईगल सेल की उपयोगिता की समीक्षा होगी। बेरोजगारों से ठगी करने वालों पर गैंगस्टर की कार्रवाई कर उनकी संपत्ति जब्त कराई जाएगी।