Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Betting: ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, गोरखपुर में बनाया था अड्डा, आठ गिरफ्तार

गोरखपुर में किराए के कमरे से चल रहे अंतरराज्यीय सट्टा गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। साइबर सेल की मदद से शाहपुर थाना पुलिस ने सिवान (बिहार) और देवरिया के रहने वाले गिरोह के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से मोबाइल लैपटाप चेकबुक रजिस्टर और अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं। गिरोह का सरगना देवरिया जिले का रहने वाला है और फिलहाल फरार है।

By Satish pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Mon, 23 Sep 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
अपने कार्यालय में प्रेस वार्ता करते सीओ गोरखनाथ। जागरण

जागरण संवाददाता,गोरखपुर। शाहपुर क्षेत्र में किराए पर कमरा लेकर जालसाजों का अंतरराज्यीय गिरोह ऑनलाइन सट्टा खिला रहा था। साइबर सेल की मदद से शाहपुर थाना पुलिस ने सिवान (बिहार) और देवरिया के रहने वाले गिरोह के आठ सदस्यों को रविवार की सुबह गिरफ्तार कर उनके कब्जे से मोबाइल, लैपटाप, चेकबुक, रजिस्टर व अन्य दस्तावेज बरामद हुए। देवरिया जिले के रहने वाले सरगना व गाजियाबाद में रहने वाले उसके साथी की तलाश में पुलिस व साइबर सेल की टीम छापेमारी कर रही है।

सीओ गोरखनाथ योगेंद्र सिंह ने रविवार की शाम अपने कार्यालय में प्रेस वार्ता कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रामजानकी नगर मोहल्ले में किराए पर कमरा लेकर ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले गिरोह के बारे में रविवार की सुबह पुलिस को सूचना मिली।

शाहपुर थानेदार नीरज राय ने साइबर सेल की टीम के साथ मकान में छापा डाला आठ युवकों को गिरफ्तार किया।पूछताछ में पता चला कि यह गिरोह रेडी अन्ना नामक आनलाइन गेमिंग पोर्टल की फ्रेंचाइजी लेने के बाद रुपये कमाने का झांसा देकर युवाओं को सट्टा खिला रहा था।

इसे भी पढ़ें-एम्स के ईडी पर आपत्तिजनक टिप्पणी, स्वास्थ्य मंत्रालय पहुंचा मामला

म्यूल खातों के जरिए रोजाना रुपये की निकासी दुबई में रहने वाले रेडी अन्ना गेमिंग पोर्टल का संचालक करता था। प्रतिदिन होने वाली पांच से 10 लाख रुपये की कमाई पर फ्रेंचाइजी लेने वाले गिरोह के सरगना देवरिया जिले का रहने वाला है मनीष है जिसकी तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है। पकड़े गए आरोपितों में दो सिवान (बिहार)के और छह देवरिया जिले के रहने वाले हैं।देवरिया के रहने वाले सरगना की तलाश चल रही है।

इनकी हुई गिरफ्तारी

शाहपुर थाना पुलिस ने देवरिया जिले के श्रीरामपुर,प्रतापपुर के रहने वाले रोहित प्रसाद, गुड्डू शर्मा, रंजेश यादव, ठाकुरपुर के छपरा बुजुर्ग गांव में रहने वाले अमित शर्मा, अभय कुमार यादव, बैंकुठपुर के संजीत खरवार,सिवान (बिहार) के दरौली,बेलाव में रहने वाले चंदन कुशवाहा, मैरवा के सिसवा खुर्द में रहने वाले प्रिंस कुमार को गिरफ्तार किया। गिरोह के सरगना देवरिया के मनीष व गाजियाबाद के रहने वाले सूरज की तलाश चल रही है।

24 घंटे चलता था कार्यालय

रेडी अन्ना गेमिंग पोर्टल के जरिए सट्टा खिलवाने गिरोह का कार्यालय 24 घंटे चल रहा था। 12 घंटे की शिफ्ट में पांच सदस्य काम करते थे।इनके पास आनलाइन गेम खिलाने की चार लाइन की फ्रेंचाइजी थी। कार्यालय की तलाशी लेने पर पुलिस को 29 मोबाइल फोन, दो लैपटाप, चार टेबलेट, नौ एटीएम कार्ड, आठ आधार कार्ड, पांच पैन कार्ड, एक निर्वाचन कार्ड, दो चेकबुक, आठ रजिस्टर व अन्य सामान दस्तावेज मिले।

इसे भी पढ़ें-सरयू की बाढ़ में बहा राष्ट्रीय राजमार्ग-31, बलिया-छपरा का संपर्क टूटा

म्यूल खातों में हुई दो करोड़ से अधिक की लेनदेन:

आरोपितों ने पूछताछ के दौरान बताया कि उनके द्वारा रेडी अन्ना नाम की वेबसाइट/पोर्टल से आनलाइन गेमिंग में सट्टा लगाने के लिए पैसे का लेन देन किया जाता था। उन्होंने इसका चार पैनल खरीदकर एक ब्रांच के रुप में अपना कार्यालय शाहपुर के रामजानकी नगर में बनाया था।

सट्टे के पैसे को निकालने के लिए उनके द्वारा लोगों को बहला-फुसलाकर म्युल/फर्जी खाते खुलवाया गया था। उनमें पैसों का लेन-देन करते थे। एक दिन में 11-12 लाख रुपये का लेन-देन किया जाता था। पुलिस की जांच में पता चला कि तीन माह के भीतर 60 से अधिक म्यूल खातों में दो करोड़ से अधिक की लेनदेन हुई है। बैंक से डिटेल मिलने के बाद यह रकम बढ़ सकती है।