Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट से दुबई-सिंगापुर के लिए शुरू होगी फ्लाइट, 1 अक्टूबर को लिए जाएंगे बड़े फैसले

Noida Airport नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द ही यात्री सेवाएं शुरू होने जा रही हैं। शुरुआत में सिंगापुर और दुबई के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की जा सकती हैं। इसके अलावा देश के विभिन्न शहरों के लिए भी उड़ानें शुरू होंगी। एयरपोर्ट के संचालन के लिए केंद्रीय विभागों की अनापत्ति ट्रायल आदि होने हैं। इनकी समय सारिणी तय करने की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्रालय ने नियाल को सौंपी है।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
नोएडा एयरपोर्ट से सिंगापुर और दुबई के लिए हो सकती है विमानन सेवा की शुरुआत।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। सिंगापुर और दुबई की अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की शुरुआत हो सकती है। देश के विभिन्न शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू करने पर फैसला होगा।

नागर विमानन मंत्रालय ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री सेवा का संचालन शुरू करने के लिए समय सारिणी तय करने के निर्देश नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (NIAL) को दिए हैं। कंपनी ने एक अक्टूबर को इसके लिए बैठक बुलाई है। इस बैठक में भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, महानिदेशक नागरिक विमानन, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. में प्रतिनिधि शामिल होंगे।

अगले वर्ष अप्रेल में शुरू होगी विमान सेवा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्री सेवाओं का संचालन अप्रैल 2025 से शुरू होगा। इससे पहले एयरपोर्ट के संचालन के लिए केंद्रीय विभागों की अनापत्ति, ट्रायल आदि होने हैं। इनकी समय सारिणी तय करने की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्रालय ने नियाल को सौंपी है।

बैठक में क्या होगा तय

एक अक्टूबर को होने वाली बैठक में यह भी तय हो जाएगा कि पहले दिन एयरपोर्ट से कितनी फ्लाइट होंगी। इनका संचालन देश के किन शहरों के लिए होगा। इसके साथ ही पहले ही दिन नोएडा एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू होने की भी संभावना है। सिंगापुर व दुबई के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा की शुरूआत हो सकती है।

बैठक में शामिल होने वाले एएआई, डीजीसीए, विकासकर्ता कंपनी वाईआईएपीएल के अधिकारी यात्री सेवाओं की शुरूआत के लिए जरूरी एयरो ड्र्रोम लाइसेंस (Aerodrome License) के लिए आवेदन व लाइसेंस जारी करने के लिए समय अवधि पर भी चर्चा करेंगे।

और किस पर होगी चर्चा

इसके अतिरिक्त केलिब्रेशन सर्टिफिकेट, फ्लाइट प्रोसेजर का निर्धारण एवं डीजीसीए को सौंपने, ट्रायल के लिए डीजीसीए की स्वीकृति, फ्लाइट ट्रायल के लिए डीजीसीए की अनुमति, कार्मशियल फ्लाइट का ट्रायल, एयरपोर्ट पर लगाए गए उपकरणों का प्रमाणीकरण, एयरोड्रोम लाइसेंस के लिए आवेदन करेंगे। 

साथ ही यात्री सेवाओं की शुरुआत की जानकारी जारी करने आदि प्रक्रिया को पूरा करने के लिए समय सारिणी विभागों के प्रतिनिधियों की सहमति से तय की जाएगी। नियाल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि एक अक्टूबर को होने वाली बैठक में एयरपोर्ट के संचालन से संबंधित कई अहम फैसले लिए जाएंगे।

शुरुआत में 65 फ्लाइट के संचालन की संभावना

एयरपोर्ट की शुरुआत में एक दिन में 65 फ्लाइट की संभावना है। हालांकि एक अक्टूबर को होने वाली बैठक में इनकी संख्या अंतिम रूप से निर्धारित की जाएगी। 1334 हे. में बन रहे एयरपोर्ट की शुरुआत में एक रनवे से यात्री सेवाओं की शुरुआत होगी।

रनवे, एटीसी का काम तकरीबन पूरा हो चुका है। टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दस सितंबर को एयरपोर्ट की निर्माण प्रगति का जायजा लिया था।