Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में बड़ा बदलाव, अब साल में एक बार होगी परीक्षा

यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर प्रणाली को खत्म कर दिया है। अब छात्रों को साल में एक बार परीक्षा देनी होगी। प्रोजेक्ट प्रणाली को खत्म कर असाइनमेंट की पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी गई है। जुलाई सत्र में दाखिले के लिए 30 सितंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। मुक्त विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए बड़ी राहत है।

By Ajay Krishna Srivastava Edited By: Vivek Shukla Updated: Mon, 23 Sep 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में सेमेस्‍टर प्रणाली समाप्‍त हो गई है। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय (प्रयागराज) ने सेमेस्टर प्रणाली समाप्त कर दी है। विश्वविद्यालय ने पहले की भांति स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में वार्षिक परीक्षा कराने का निर्णय लिया है।

ऐसे में अब छात्रों को वर्ष में दो बार के स्थान पर एक परीक्षा देनी होगी। इसी प्रकार छात्रहित में प्रोजेक्ट प्रणाली समाप्त कर असाइनमेंट की पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी गई है। यह मुक्त विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए बड़ी राहत है।

मुक्त विश्वविद्यालय ने यूजीसी से डिस्टेंस मोड के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में लागू सेमेस्टर प्रणाली से छूट की अनुमति ले ली है। ऐसे में राज्य सरकार का एक मात्र विश्वविद्यालय होगा जहां पर सेमेस्टर के स्थान पर वार्षिक परीक्षा होगी।

इसे भी पढ़ें-सांसद रवि किशन ने गोरखपुर के विकास पर खुलकर की बात, बोले- प्रदेश व केंद्र के बीच सेतु बन कर रहा काम

क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी के समन्वयक डा. एसके सिंह ने बताया कि जुलाई सत्र में दाखिले के लिए अब भी मौका है। एमबीए, एमसीए, बीबीए, बीएसीए सहित स्नातक व स्नातकोत्तर के 124 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन 30 सितंबर तक किए जा सकते हैं।

वही इस बार से एमबीए व एमसीए सीधा दाखिला लिया जा सकता है। खास बात यह है कि अब क्षेत्रीय केंद्रों के मध्यम से भी एमबीए व एमसीए में दाखिला लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि छात्रों को सुविधाओं एकलव्य एप लांच किया गया है।

इसे भी पढ़ेंं-पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए यहां पिंडदान नहीं, 'शिवलिंग' करते हैं दान

छात्र अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर विश्वविद्यालय एवं अपने विषय में समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का क्षेत्रीय कार्यालय महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ परिसर में है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालय, वाराणसी से वर्तमान में सात जिलों में 255 स्टडी सेंटर संबद्ध है। इसमें वाराणसी के अलावा चंदौली, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर, मीरजापुर व सोनभद्र जनपद शामिल है।