Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक', PM मोदी ने Anura Dissanayake को राष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत की दी बधाई

Anura Dissanayake अनुरा दिसानायके को राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर उन्हें बधाई देते हुए लिखा अनुरा दिसानायके को राष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत की बधाई। भारत की नेबरहुड फर्स्ट नीति विजन SAGAR में श्रीलंका का विशेष स्थान है। राष्ट्रपति चुनाव में अपने कुछ प्रतिद्वंद्वियों की तरह दिसानायके का किसी राजनीतिक परिवार से जुड़ाव नहीं है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 01:52 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति चुने जाने पर Anura Dissanayake को बधाई दी।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Sri Lanka New President। श्रीलंका में आम चुनाव के रिजल्ट में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। 56 वर्षीय मार्कसवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके (Anura Dissanayake) को राष्ट्रपति चुनाव में विजेता घोषित कर दिया गया है। आज (सोमवार) वो राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

पीएम मोदी ने दी बधाई

अनुरा दिसानायके को राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर उन्हें बधाई देते हुए लिखा, अनुरा दिसानायके को राष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत की बधाई। भारत की नेबरहुड फर्स्ट नीति विजन SAGAR में श्रीलंका का विशेष स्थान है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे लिखा,"मैं अपने लोगों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे बहुमुखी सहयोग को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।"

किसी राजनीतिक परिवार से नहीं जुड़े हैं अनुरा दिसानायके

बता दें कि अनुरा दिसानायके देश के नौवें राष्ट्रपति होंगे। श्रीलंका के इतिहास में पहली बार दूसरे दौर की मतगणना से राष्ट्रपति चुनाव के विजेता का फैसला हुआ क्योंकि शीर्ष दो उम्मीदवार पहले दौर में अनिवार्य 50 प्रतिशत वोट हासिल करने में विफल रहे।

राष्ट्रपति चुनाव में अपने कुछ प्रतिद्वंद्वियों की तरह दिसानायके का किसी राजनीतिक परिवार से जुड़ाव नहीं है। वह मा‌र्क्सवादी जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) पार्टी के व्यापक मोर्चे नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के नेता हैं और उन्होंने अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी सामगी जन बालवेगया (एसजेबी) पार्टी के साजिथ प्रेमदासा को पराजित किया।

यह भी पढ़ें: 'अपना नमस्ते भी मल्टीनेशनल हो गया', जब PM मोदी की बात सुनकर गदगद हुए भारतीय समुदाय के लोग