Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh: शेख हसीना पर मुकदमों की झड़ी, इस्तीफे के बाद से अब तक 194 मामले दर्ज; नरसंहार और हत्या तक के आरोप

Bangladesh बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना पर इस्तीफा देकर देश छोड़ने के बाद से अब तक 194 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। हालिया मामला एक बुनकर की हत्या से जुड़ा हुआ है जिसमें उनके साथ 69 अन्य लोगों को आरोपी बनाया गया है। इसके अलावा शेख हसीना पर हत्या के प्रयास नरसंहार अपहरण समेत कई आरोपों में मुकदमें दर्ज हो चुके हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 23 Sep 2024 09:19 PM (IST)
Hero Image
हालिया मामलें में एक बुनकर की हत्या का लगाया गया है आरोप। (File Image)

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना, उनकी बहन शेख रेहाना और 69 अन्य लोगों के खिलाफ एक बुनकर की हत्या समेत कुल 194 मामले दर्ज किए गए हैं। गौरतलब है कि विगत पांच अगस्त को ढाका के कफरुल क्षेत्र में हुए आरक्षण विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बाद बांग्लादेशी सेना के खिलाफ होने पर 76 वर्षीय हसीना को आम चुनाव जीतने के कुछ ही दिनों बाद सत्ता ही नहीं, बल्कि अपनी जान बचाकर अपने बांग्लादेश को भी छोड़कर भारत की शरण में आना पड़ा था।

पांच अगस्त के बाद से अब तक शेख हसीना के खिलाफ हत्या के 173 मामलों समेत कुल 194 मामले दर्ज किए गए हैं। 11 मामले मानवता के खिलाफ अपराध व नरसंहार के, तीन मामले अपहरण के, छह हत्या के प्रयास और एक बीएनपी के जुलूस पर हमले का है। ढाका के मजिस्ट्रेट मो.सैफुल इस्लाम की अदालत ने पीड़ित की पत्नी की शिकायत पर हसीना और अन्य के खिलाफ केस की सुनवाई की।

मजिस्ट्रेट ने मांगी रिपोर्ट

सुनवाई के बाद मजिस्ट्रेट ने पीबीआई को जांच के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा है। शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा कि उसके पति मो.फजलू को पांच अगस्त की सुबह मीरपुर में पुलिस लाइन के सामने गोली से मार दिया गया। उसे मेडिकल कॉलेज के अस्पताल ले जाने पर मृत घोषित कर दिया गया है। विगत रविवार को भी शेख हसीना के खिलाफ मदरसों के तीन लड़कों की हत्या के अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं।