Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSSSC PET 2024 Notification: यूपीएसएसएससी पीईटी अधिसूचना जल्द हो सकती है जारी, आवेदन, पात्रता सहित अन्य डिटेल यहां से करें चेक

उत्तर प्रदेश प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन (UPSSSC PET 2024 Notification) जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही यूपीएसएसएससी की ओर से रजिस्ट्रेशन डेट्स का एलान भी कर दिया जायेगा जिसके बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन पात्रता सहित अन्य डिटेल के लिए अभ्यर्थी इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 23 Sep 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
UPSSSC PET 2024 Notification जल्द upsssc.gov.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश राज्य में विभिन्न विभागों के अधीन होने वाली ग्रुप बी एवं ग्रुप सी भर्तियों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा अनिवार्य है, ऐसे में UPSSSC PET एग्जाम महत्वपूर्ण है। इसका स्कोर कार्ड एक वर्ष के लिए वैध होता है। एग्जाम का आयोजन प्रतिवर्ष उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से करवाया जाता है। इस वर्ष के लिए यूपीएसएसएससी की ओर से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

कहां और कैसे कर सकेंगे आवेदन

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया जायेगा जिसके बाद अभ्यर्थी UPSSSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकेगा, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

आवेदन शुल्क

यूपीएसएसएससी पीईटी एग्जाम में भाग लेने के साथ ही अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार्य होगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए एप्लीकेशन फीस 185 रुपये, एससी/ एसटी के लिए 95 रुपये और पीएच वर्ग के लिए 25 रुपये तय की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

यूपीएसएसएससी पीईटी 2024 एग्जामिनेशन में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा इस भर्ती में भाग लेने के लिए उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमनुसार छूट दी जाएगी। एग्जाम से जुड़ी अन्य डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने के साथ जारी की जाएगी। 

यह भी पढ़ें- Canara Bank Recruitment 2024: ग्रेजुएट उत्तीर्ण युवाओं के पास केनरा बैंक में सरकारी नौकरी पाने का मौका, 4 अक्टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई